बाकी देशों के मुकाबले भारत में कम है कोरोना का असर, यह है वजह

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना का कोहराम अभी तक दुनिया भर में 13 लाख से ज्यादा लोगो को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत में भी लॉकडाउन को 13 दिन हो चुके हैं। कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई को पूरी दुनिया में सराहा भी जा रहा है। लेकिन अब दुनियाभर के वैज्ञानिकों को लगने लगा है कि भारतीयों के पास सौभाग्य से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनकी वजह से ये वायरस अपना जोरदार हमला नहीं कर पा रहा है।

मलेरिया संक्रमित देशों में नहीं है कोरोना का ज्यादा खतरा 
हाल ही में कई वैज्ञानिकों ने शोध में दावा किया है कि देशों में मलेरिया संक्रमण ज्यादा है वहां कोरोना वायरस ज्यादा लोगों को संक्रमित नहीं कर पा रहा है।इसके उलट जहां मलेरिया की बीमारी बहुत पहले खत्म हो चुकी है वहां कोरोना का हमला काफी गंभीर है। मसलन, अमेरिका, इटली, इंग्लैंड, फ्रांस और स्पेन जैसे देशों में कोरोना वायरस ज्यादा तेजी से फैला है। यहां औसतन कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या लाखों में पहुंच रही है। लेकिन भारत समेत सभी विकासशील देश जहां मलेरिया का प्रकोप है, वहां कोरोना वायरस के मामले यूरोपीय देशों के मुकाबले काफी कम है।

कोरोना वायरस से बचाव में मलेरिया की दवा है कारगर
शोध के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव में मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) ही सबसे ज्यादा कारगर दवा के रूप में उभरी है। अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया समेत कई यूरोपीयन देश इसी दवा से कोरोना वायरस का इलाज कर रहे हैं। हालांकि अभी इस संबंध में कुछ भी कह पाना उचित नहीं है लेकिन ये बात सच है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी कम है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News