देश में 38 लाख के पार हुए कोरोना के मामले, 29.40 लाख से अधिक ठीक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 08:43 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में मंगलवार को कोरोना के मामले 38 लाख के पार हो गए हैं। कोरोना के मामलों में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर है। शाम साढ़े आठ बजे तक देश में कोरोना के मामले 38,19,603 पहुंच गई। इनमें एक्टिव केस की संख्या 8,08,748 है। कोविड से अब तक 29,43,175 रिकवर हो चुके हैं। खबर लिखे जाने तक कोरोना के 53,495 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, 628 नई मौत के साथ मरने वालों की संख्या 67, 088 पहुंच गई है।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम है और जहां इसका वैश्विक औसत प्रति दस लाख आबादी पर 110 है वहीं देश में इस समय प्रति दस लाख आबादी पर कोविड से मरने वालों की संख्या 48 रह गई है। ब्राजील और ब्रिटेन में यह आंकड़ा प्रति दस लाख आबादी पर 12 और 13 गुना अधिक है।.भारत कोविड की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों से एक है, यहां मृत्यु दर 1.76 प्रतिशत के साथ और भी कम होती जा रही है जबकि वैश्विक स्तर पर यह 3.3 प्रतिशत है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोविड प्रबंधन और रोग से निपटने के लिए अपनाई गई नीति के तहत केंद्र सरकार कोविड से होने वाली मौत के मामलों को कम करने तथा कोविड के गंभीर रोगियों को गुणवत्ता युक्त नैदानिक?? देखभाल प्रदान करक उनका जीवन बचाने पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रही है। केन्द्र के साथ राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारों के सहयोगात्मक प्रयासों के परिणामस्वरूप देश भर में स्वास्थ्य सुविधाएं काफी बेहतर हुई हैं। देश में इस समय 1578 कोविड समर्पित अस्पताल?रोगियों को गुणवत्ता युक्त चिकित्सा देखभाल प्रदान कर रहे हैं।

केंद्र सरकार ने नैदानिक उपचार प्रोटोकोल के तहत अस्पतालों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। कोविड के गंभीर रोगियों के नैदानिक ??प्रबंधन के मामले में आईसीयू में तैनात डॉक्टरों की क्षमता बढ़ाने की एक अनूठी पहल, के तहत ई-आईसीयू की शुरुआत नई दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल की ओर से की गई है। इसके तहत सप्ताह में दो बार, मंगलवार और शुक्रवार को, सरकारी अस्पतालों में आईसीयू में तैनात डॉक्टरों के लिए डोमेन विशेषज्ञों द्वारा टेली / वीडियो-कॉन्फ्रेंस सत्र आयोजित किए जाते हैं। यह सत्र 8 जुलाई से शुरू हुआ है। अब तक, 17 टेली-सत्र आयोजित किए गए हैं, जिनमें 204 संस्थानों ने भाग लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News