नए साल के जश्न पर कोरोना की पाबंदी, दिल्ली में नाइट कर्फ्यू...जानिए अन्य राज्यों की गाइडलाइंस

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 09:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: साल 2020 को खत्म होने में कुछ ही घंटे बचे हैं। भारत समेत पूरी दुनिया 2021 का स्वागत करने को बेताब हैं। हालांकि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है और ऊपर से इसका नया स्ट्रेन भी सामने आया है, ऐसे में दुनिया के कई देशों ने न्यू ईयर (New Year 2021) से  पहले ही पाबंदिया लगा दी हैं। भारत में भी कई राज्यों ने अपने यहां नए साल के जश्न को लेकर कई गाइडलाइंस जारी की हैं। नए साल का जश्न मनाने से पहले अपने राज्यों की गाइडलाइंस को एक बार जरूर जान लें वर्ना कहीं जश्न फीका न रह जाए।

PunjabKesari

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली में 31 दिसंबर की रात 11 बजे से 1 जनवरी 2021 की सुबह 6 बजे तक और फिर 1 जनवरी की रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। ऐसे अच्छा होगा कि लोग अपने परिवार वालों के साथ ही नए साल का जश्न मनाएं। साथ ही दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में किसी वाहन को बिना पास इजाजत नहीं है। दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन से रात 9 बजे के बाद एग्जिट बंद रहेगी। दिल्ली-एनसीआर में नए साल के जश्न में पटाखे जलाने पर रोक जारी है।

PunjabKesari

इन राज्यों ने भी लगाई पाबंदियां

  • गुजरात में इस बार साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर देर रात तक होने वाली पार्टियां इस बार नहीं हो पाएंगी। पुलिस शराब पीने वालों की आवाज़ और चाल के आधार पर धरपकड़ कर आगे की जांच कराएगी एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि चार महानगरों में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू के कारण लोगों और क्लबों आदि को सार्वजनिक पार्टी की अनुमति नहीं दी गई है। रात को गाड़ियां  चलाने वालों की जांच की जाएगी। जिस पर भी शराब पीने का संदेह होगा उसे चला कर और उसके बोलने के आधार पर जांच होगी। अगर किसी को नशे में पाया गया तो उसके ब्लड की जांच होगी। इसमें अल्कोहल पाए जाने पर शराबबंदी क़ानून के तहत कारर्वाई की जाएगी। बता दें कि गुजरात में पूर्ण शराबबंदी है।
  •  कर्नाटक में नए साल के जश्न के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और लोगों से सार्वजनिक तौर पर पार्टी का आयोजन नहीं करने की अपील की गई है। राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या के अवसर पर होने वाले समारोहों पर प्रतिबंधित लगाने के लिए पुलिस प्रमुखों को पहले से ही आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। भारी भीड़ से बचने के लिए नए दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। इसके अलावा सड़कों पर किसी को भी जश्न मनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यहां तक कि मैसुरु और कोडागु जिलों में भी पाटिर्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
  • बेंगलुरु में धारा 144 लगा दी गई है। किसी भी तरह के डीजे इवेंट पर बैन लगाया गया है। शहर के बड़े फ्लाइओवर्स को रात को बंद किया जाएगा। साथ ही किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जश्न मनाने की इजाजत नहीं है। किसी होटल या पब में जाने के लिए बुकिंग कूपन दिखाना जरूरी है।
  • केरल सरकार ने भी नए साल पर किसी भी तरह की पार्टी पर पाबंदी लगाई है। सभी जश्न को रात दस बजे तक खत्म करने का आदेश दिया है।
  • ओडिशा में 31 दिसंबर से 1 जनवरी तक  किसी होटल, रेस्तरां, पब या क्लब में नए साल के जश्न पर रोक लगी दी गई है।
    PunjabKesari
  • पंजाब में नए साल के जश्न से पहले नाइट कर्फ्यू में कुछ हदतक छूट दी गई है लेकिन इसके बाद भी होटल, बार को काफी घाटा हो रहा है।
  • हिमाचल के शिमला में इस बार होटलों में पूरी बुकिंग नहीं है। यहां नाइट कर्फ्यू है और होटल-बार-पब में भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी है।
  • मुंबई में भी नए साल के जश्न पर पांबंदी है। होटल, रेस्तरां, पब और बार सिर्फ रात 11 बजे तक ही खुले रहेंगे। लोगों को रात 12 बजे सड़कों पर निकलने की मनाही है। सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोग एक साथ नहीं खड़े हो सकते। साथ ही  शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का इस बार ब्लड टेस्ट किया जाएगा,अगर पॉजिटिव निकले तो गाड़ी जब्त कर ली जाएगी।
  • पश्चिम बंगाल के कोलकाता में नए साल के जश्न पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन सख्ती बरती जा रही है. सभी रेस्तरां में कोविड गाइडलाइन्स का पालन कराया जा रहा है, हालांकि किसी बड़े जलसे की इजाजत यहां भी नहीं है। 31 दिसंबर की रात को कोलकाता की सड़कों पर करीब 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
  • नए साल के जश्न से पहले गोवा में सभी होटल और पब में कोरोना गाइडलाइन्स को लेकर सख्ती बरतने की हिदायत दी गई है। गोवा में नए साल से पहले ही जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। एयरपोर्ट पर फ्लाइट का आना-जाना जारी है और अधिकतम एक दिन में 72 फ्लाइट को हैंडल किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News