उत्तरी कश्मीर में LOC के पास शारदा मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ, 75 साल बाद मुसलमानों ने सौंपी जमीन

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 07:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर कश्मीर के तीतवाल क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के नजदीक माता शारदा मंदिर और केंद्र की स्थापना का कार्य शुरू हो गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शारदा बचाओ समिति (एसएससी) के अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में इस मंदिर का निर्माण शताब्दियों पुरानी उस तीर्थयात्रा को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में स्थित शारदापीठ में होती थी।

देश के विभिन्न हिस्सों से आए कश्मीरी हिन्दुओं ने भाग लिया
एसएससी के प्रमुख रविंद्र पंडित ने कहा, “शारदा यात्रा मंदिर समिति (एसवाईटीसी) ने कश्मीर में तीतवाल क्षेत्र में एलओसी पर प्राचीन शारदा मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।” उन्होंने कहा, “निर्माण स्थल पर एक पूजा हुई, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए कश्मीरी हिन्दुओं ने भाग लिया।” उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सिखों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया। समिति ने भूमि का सीमांकन करने के बाद दिसंबर 2021 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। मंदिर की परिकल्पना और मॉडल को पहले ही दक्षिण श्रृंगेरी मठ से मंजूरी मिल गई है और मंदिर में लगने वाले ग्रेनाइट के पत्थरों पर शिल्प का काम कर्नाटक के बिदादी में शुरू हो गया है।

लगभग 5000 साल से ज्यादा पुराना मंदिर शारदा पीठ मंदिर
कश्मीरी पंडितों की आस्था का प्रतीक शारदा पीठ मंदिर लगभग 5000 साल से ज्यादा पुराना मंदिर माना जाता है। कश्मीरी लोगों खासकर पंडितों समेत देशभर के हिंदुओं के मन में इस मंदिर को लेकर आज भी दर्द दिखता है। शारदा पीठ मंदिर अमरनाथ और अनंतनाग के मार्तंड सूर्य मंदिर की तरह की कश्मीरी पंडितों समेत पूरे भारत के लिए श्रद्धा का केंद्र है। कश्‍मीरी पंडित लगातार भारत और पाकिस्‍तान की सरकारों से शारदा पीठ तक तीर्थयात्रा शुरू करने की गुहार लगाते रहे हैं। 

पिछले 70 सालों से विधिवत पूजा नहीं हुई
शारदा पीठ का मतलब है माता शारदा का स्थान। शारदा देवी माता सरस्वती का ही एक नाम है। इसे कश्मीरी नाम भी बताया जाता है। शारदा पीठ मंदिर का धार्मिक आस्था के साथ ही शैक्षणिक महत्व भी है। भारतीय उपमहाद्वीप के प्रमुख प्राचीन विश्वविद्यालयों में एक शारदा पीठ वर्तमान में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास किशनगंगा (नीलम) नदी के तट पर स्थित है। श्रीनगर से लगभग 124 , मुजफ्फराबाद से लगभग 140 और कुपवाड़ा जिला मुख्यालय से इसकी दूरी करीब 30 किलोमीटर है। शारदा देवी मंदिर में पिछले 70 सालों से विधिवत पूजा नहीं हुई है। आज भी देश भर के ब्राह्मण ( पंडित ) कर्मकांड के दौरान शारदा पीठ को नमन करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News