कांग्रेस का सरकार से सवाल-अभी देशवासियों को नहीं मिली कोरोना वैक्सीन, तो ब्राजील को दवा क्यों?

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को भारत में फ्रंटलाइन के लगभग दो लाख स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई। कांग्रेस ने रविवार को कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों धन्यवाद दिया। कांग्रेस ने कहा कि यह आत्मनिर्भरता 4-6 सालों में अर्जित नहीं की है बल्कि यह आजादी के बाद 73 साल की मेहनत का नतीजा है कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में गर्भवती माताओं-बच्चों सहित हम 40 करोड़ मुफ़्त टीके हर साल देश के नागरिकों को लगाते हैं।

PunjabKesari

इस दौरान कांग्रेस ने मोदी सरकार पर कई सवाल भी किए। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि फ्री में कोरोना वैक्सीन किसे मिलेगी? कितने लोगों को नि:शुल्क कोराना वैक्सीन दी जाएगी? जनता को निशुल्क कोरोना वैक्सीन कहां से मिलेगी? मोदी सरकार को इन सवालों के जवाब देने चाहिएं। 

 

135 करोड़ नागरिकों को कैसे मिलेगी कोरोना वैक्सीन
सुरजेवाला ने कहा कि भारत के ड्रग कंट्रोलर वीजी सोमानी के अनुसार, मोदी सरकार ने कोरोना वैक्सीन की 16.5 मिलियन (165 लाख) खुराकें मंगाई हैं जिसमें (5.5 मिलियन कोवैक्सीन एवं 11 मिलियन कोवीशील्ड)। हर व्यक्ति को 2 खुराक दिए जाने पर यह वैक्सीन 82.50 लाख डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मियों आदि को ही दी जा सकेगी। लेकिन मोदी सरकार दावा कर रही है कि पहले राउंड में वैक्सीन 3 करोड़ लोगों को दी जाएगी। सुरजेवाला ने कहा कि सरकार बताए भारत की बाकी जनसंख्या, यानि 135 करोड़ नागरिकों को कोरोना वैक्सीन कैसे मिलेगी और क्या यह वैक्सीन उनके लिए भी निशुल्क होगी।

PunjabKesari

ब्राजील को दवा देने पर उठाए सवाल
कांग्रेस नेता ने कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज ब्राजील को निर्यात करने के मोदी सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए पूछा कि अभी जब भारत की जनता को ही वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाई है तो इसका निर्यात क्यों किया जा रहा है। सुरजेवाला ने कहा कि सरकार बताए कि आखिर भारत की पूरी जनसंख्या को टीका लगाए जाने से पहले वैक्सीन के निर्यात की अनुमति क्यों दी गई। बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के 20 लाख वैक्सीन की मांग की थी, इसके बाद केंद्र सरकार ने वैक्सीन भेजने की इजाजत दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख डोज को ब्राजील ले जाने के लिए ब्राजील का एक विमान भारत पहुंच चुका है।

PunjabKesari

कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन की कीमत पर भी सवाल उठाए हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट ने बिना मुनाफा कमाए दवा देने का वादा किया था। सुरजेवाला ने कहा कि अब सीरम इंस्टीट्यूट इसे इतने महंगे दाम पर क्यों दे रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News