कांग्रेस नेतृत्व ने ‘जी 23' नेताओं से संपर्क साधा, शुक्रवार को सोनिया से मुलाकात कर सकते हैं आजाद

punjabkesari.in Friday, Mar 18, 2022 - 07:01 AM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी के असंतुष्ट धड़े ‘जी 23' से संपर्क साधने और उनका पक्ष सुनने की कवायद आरंभ कर दी है और इसी के तहत हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बृहस्पतिवार को राहुल गांधी से मुलाकात की तथा इस समूह के प्रमुख सदस्य गुलाम नबी आजाद शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं।

‘जी23' समूह से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इन नेताओं ने उन कदमों के बारे में चर्चा की है जो उनके मुताबिक कांग्रेस को मजबूत करने के लिए जरूरी हैं। उन्होंने यह फैसला भी किया कि वे अपने इस पक्ष से नेतृत्व को अवगत कराएंगे कि उनकी मंशा सिर्फ पार्टी के संगठन को मजबूत करने की है ताकि ‘भारत के विचार (आइडिया ऑफ इंडिया) को बचाया जा सके क्योंकि यह काम सिर्फ कांग्रेस कर सकती है।' ‘जी 23' समूह के नेताओं की ओर से पार्टी में ‘सामूहिक और समावेशी नेतृत्व' की मांग किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को इसके सदस्य हुड्डा ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की।

सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के साथ उनकी एक घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के दौरान हालिया विधानसभा चुनाव के नतीजों और पार्टी को मजबूत करने के संदर्भ में चर्चा हुई। राहुल गांधी ने हुड्डा को हरियाणा की राजनीतिक स्थिति पर बातचीत के लिए बुलाया था। इससे एक दिन पहले ही ‘जी 23' के नेताओं ने रात्रिभोज पर बैठक की थी। हुड्डा भी उस ‘जी 23' समूह के सदस्य हैं जो पार्टी में संगठनात्मक बदलाव और सामूहिक नेतृत्व की मांग कर रहा है। राहुल गांधी के साथ हुड्डा की इस बैठक को गांधी परिवार की ओर से इस समूह के नेताओं से संपर्क साधने और उनका पक्ष सुनने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी ने बुधवार को आजाद से संपर्क साधा और वह शुक्रवार को सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि हुड्डा ने राहुल गांधी से कहा है कि इस समूह के नेता कोई पद नहीं चाहते, बल्कि वे पार्टी को मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। यह जानकारी भी सामने आई है कि हुड्डा ने राहुल गांधी से कहा कि कपिल सिब्बल के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई ‘जी 23' को स्वीकार नहीं होगी क्योंकि सिब्बल ने सिर्फ कांग्रेस को मजबूत बनाने के बारे में बात की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News