कांग्रेस ने की टिड्डी दल हमले को ‘प्राकृतिक आपदा'' घोषित करने की मांग

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 10:24 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने कहा है कि टिड्डी दल करीब ढाई माह से लगातार हमला कर किसानों की फसल चौपट कर रहे हैं और इनके हमले का दायर लागातार बढ़ रहा है इसलिए सरकार को तत्काल इसे‘‘प्राकृतिक आपदा‘'घोषित करना चाहिए। 
PunjabKesari
कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि टिड्डी दल दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल ने हमला बोल चुका है। इन राज्यों के 84 से अधिक जिलों के किसान, खेत खलिहान, पेड़ पौधे तथा वनस्पति पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के हमले से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल का पहला हमला 11 अप्रैल को राजस्थान के गंगानगर में हुआ था लेकिन मोदी सरकार दिल्ली पर हुए इसके हमला से भी नहीं जागी है। 
PunjabKesari
बताया जा रहा है कि टिड्डी दल का यह हमला 60 साल बाद देश की राजधानी में हुआ है और इस दल का आकार 10 किलोमीटर लंबा और सात किलोमीटर चौड़ा है। प्रवक्ता ने कहा कि आज किसानों की 10 लाख हेक्टेयर से अधिक टिड्डी दल साफ कर चुका है, मगर देश के किसान को कोई राहत नहीं दी जा रही है। उन्होंने टिड्डी दल के हमले को प्राकृतिक आपदा घोषित करने, किसानों को विशेष राहत पैकेज देने की मांग की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News