कांग्रेस ने सीएम बसवराज बोम्मई पर ‘वोट चोरी घोटाले'' के लगाए आरोप, निर्वाचन आयोग से की कार्रवाई की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Nov 23, 2022 - 07:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस ने बुधवार को निर्वाचन आयोग से आग्रह किया कि कर्नाटक में मतदाताओं का विवरण ‘चोरी करने के घोटाले' की निष्पक्ष जांच करवाई जाए और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई एवं संबंधित अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाए। पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर अपनी मांग के सिलसिले में एक ज्ञापन भी सौंपा। इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार, राज्य के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एमबी पाटिल, सांसद नासिर हुसैन और कुछ अन्य नेता मौजूद थे।

कांग्रेस का आरोप है कि ‘चिलूम एजुकेशनल कल्चरल एंड रूरल डेवलपमेंट' ('चिलूम ट्रस्ट') के लिए काम करने वाले निजी लोगों को फर्जी पहचान पत्र दिए गए, जिसमें उन्हें स्वयं को बृहद बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के बूथस्तरीय अधिकारी बताकर मतदाताओं की निजी जानकारी जुटाने का जिम्मा सौंपा गया तथा उनके माध्यम से मतदाताओं के विवरण चोरी किए गए। सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कर्नाटक में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में वोट चोरी करने का बहुत बड़ा षड्यंत्र और घोटाला हुआ है।

यह देश का सबसे बड़ा वोट चोरी घोटाला है।'' उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मुख्यमंत्री के नेतृत्व और तत्वाधान में एक निजी संस्था के माध्यम से एक-एक वोटर का विवरण चोरी करके एक निजी ऐप में डाल दिया गया। निजी ट्रस्ट के अधिकारियों को सरकारी अधिकारी बताकर मतदाताओं का ब्यौरा चोरी कर लिया गया...रातों-रात 27 लाख वोटर जोड़ दिए गए और 11 लाख मतदाताओं के नाम काट दिए गए।'' सुरजेवाला ने कहा, ‘‘आयोग ने हम सबको आश्वासन दिया कि कर्नाटक में मतदाता सूची की जांच करेंगे और जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

आयोग ने एक प्राथमिकी दर्ज करवा दी है। हमें यह विश्वास है कि वोट चोरी घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री और अन्य अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और कार्रवाई की जाएगी।'' मतदाताओं से जुड़े आंकड़ों की चोरी को लेकर कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों के बीच कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनोज कुमार मीणा ने पिछले दिनों कहा था कि इस मामले में जांच का आदेश दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News