कांग्रेस अब 7 सितंबर से शुरू करेगी ''भारत जोड़ो'' यात्रा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 10:21 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी प्रस्तावित "भारत जोड़ो '' यात्रा आगामी सात सितंबर से शुरू करेगी जो कन्याकुमारी से आरम्भ होकर कश्मीर में समाप्त होगी। पार्टी ने उदयपुर संकल्प शिविर में दो अक्टूबर से यह यात्रा निकालने का फैसला किया था। कुछ सप्ताह पहले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह राय बनी थी कि देश की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए यात्रा तय तिथि से पहली निकाली जाए। 

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि 80 साल पहले आज ही के दिन, महात्मा गांधी के नेतृत्व और प्रेरणा से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने "भारत छोड़ो" आंदोलन शुरू किया था जिसने पांच साल बाद हमारे देश को आजादी दिलाई। आज कांग्रेस सात सितंबर, 2022 से अपनी कन्याकुमारी से कश्मीर तक “भारत जोड़ो” यात्रा शुरू करने की घोषणा करती है।

 उन्होंने बताया कि यह पदयात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर निकलेगी। 3,500 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए यह पदयात्रा लगभग 150 दिनों में संपन्न होगी। राहुल गांधी सहित पार्टी के नेतागण और कार्यकर्ता इसमें शामिल होंगे।

रमेश ने कहा कि कांग्रेस उन सभी से इस “भारत जोड़ो” यात्रा में शामिल होने की अपील करती है, जो भय, कट्टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति तथा आजीविका विनाशक आर्थिक नीति, बढ़ती बेरोजगारी और पैर पसारती असमानताओं की परिस्थितियों को बदलने का विकल्प प्रदान करने के इस विशाल राष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बनना चाहते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News