सियाचिन ग्लेशियर की सैर पर भी जा सकेंगे आम भारतीय, सेना बना रही है योजना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 03:22 AM (IST)

नई दिल्ली: सियाचिन ग्लेशियर जाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए भारतीय सेना की ओर से अच्छी खबर आई है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बताया कि भारतीय सेना सियाचिन ग्लेशियर सहित कुछ चौकियों को आम नागरिकों के लिए खोलने की योजना बना रही है। बता दें कि पहले भी सेना आम भारतीयों को प्रशिक्षण शिविरों और सैन्य संस्थानों का दौरा करने की अनुमति देती रही है। 

जनरल रावत ने कहा कि भारतीय सेना और उसकी कार्यप्रणाली में आने वाली चुनौतियों को लेकर आम लोगों में जिज्ञासा लगातार बढ़ रही है। ऐसे में कुछ चौकियों पर आम लोगों को जाने की अनुमति मिलना राष्ट्रीय एकजुटता के लिए बेहतर कदम साबित होगा। हालांकि, सेना ने यह तय नहीं किया है कि किन जगहों पर भारतीय नागरिकों को जाने की अनुमति दी जाएगी। 

सूत्रों के अनुसार लद्दाख आने वाले भारतीय नागरिक सेना से हमेशा आग्रह करते हैं कि उन्हें टाइगर हिल सहित उन सभी जगहों पर जाने की अनुमति दी जाए, जहां भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ  युद्ध लड़ा है। सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है जो लद्दाख का हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है। सेना के हजारों जवान कड़ाके की सर्दी के बावजूद यहां सालभर तैनात रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News