कश्मीर भीषण शीतलहर की चपेट में, गुलमर्ग में तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 04:24 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर बुधवार को भीषण शीतलहर की चपेट में रहा और समूची घाटी में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को हुई बर्फबारी से पहले छाए बादलों की वजह से लगातार दो रात से रात का तापमान जमाव बिन्दु के नजदीक था, लेकिन उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में यह शून्य से 11 डिग्री नीचे पहुंच गया।  उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थल गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। पहलगाम में तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले 24 घंटे में छह डिग्री की गिरावट है।

 

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं, काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, कुपवाड़ा में शून्य से 2.8 डिग्री नीचे और कोकरनाग में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कश्मीर इस समय 'चिल्लई कलां' के दौर में है, जिस दौरान 40 दिन तक भीषण सर्दी पड़ती है। इस दौरान तापमान शून्य से नीचे चला जाता है तथा डल झील सहित घाटी के कई इलाकों में जल आपूर्ति लाइन और जलाशय जम जाते हैं। 


अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान अधिकतम बर्फबारी होती है। 'चिल्लई कलां'21 दिसंबर से शुरू हुआ था और यह 31 जनवरी तक चलेगा। कश्मीर में इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लई खुर्द' का दौर चलेगा। इस दौरान ठंड अपेक्षाकृत कम रहती है, लेकिन शीतलहर जारी रहती है। इसके बाद 10 दिन का 'चिल्लई बच्चा' का दौर आएगा, जब ठंड और कम हो जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News