उत्तर भारत में फिर लौटी ठंड, अगले 24 घंटे में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 11:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कुछ दिनों की राहत के बाद उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली सर्दी लौट आई है। दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों मे बारिश के साथ साथ बर्फीली हवा चलने से ठंड में इजाफा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन में बारिश और ओले गिरने की संभावना है जिसके बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। 

PunjabKesari

विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री ज्यादा होने की वजह से सर्दी से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन अगले एक-दो दिन के बाद गलन भरी सर्दी से फिर जूझना पड़ सकता है। वहीं पंजाब और हरियाणा में भी गरज के साथ वर्षा शुरू होने की संभावना है। विभाग के अनुसार 11 जनवरी के बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी की संभावना है लेकिन यह बहुत अधिक नहीं होगी। 

PunjabKesari

बता दें कि कश्मीर में श्रीनगर और अन्य हिस्सों में 2020 का पहला हिमपात हुआ। वहीं, ताजा बारिश की वजह से समूची घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ।  भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर से जाने वाली और श्रीनगर आने वाली उड़ानें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी हैं। सोमवार को बारिश की वजह से भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर 600 से अधिक वाहन फंस गए। उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा हिमपात हुआ और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी जारी रही। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश हुई। 

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा हिमपात, जबकि निचले क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान में सामान्य से छह डिग्री अधिक की वृद्धि हुई और यह 11.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान में भी शीतलहर जारी रही। उत्तर प्रदेश ठंडा और सूखा रहा। राज्य के कई इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर इलाकों में मंगलवार को गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं, पूर्वी भारत में पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग में सोमवार को तापमान लगभग जमाव बिन्दु के पास रहा। वहीं, राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News