सीएम केजरीवाल की नई पहल, दिल्ली में खुलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 06:03 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में होम आइसोलेशन में रह रहे और मेडिकल ऑक्सीजन के जरुरतमंदों के लिए ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर्स बैंक स्थापित किये गए हैं । उन्होंने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के प्रत्येक जिलों में 200 ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर के साथ ऑक्सीजन बैंक हैं। 

केजरीवाल ने कहा कि अगर कोरोना मरीज को समय पर ऑक्सीजन दे दी जाए, तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है। इसी के मद्देनजर सभी जिलों में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया गया है। चिकित्सकों की टीम होम आइसोलेशन के जरूरतमंद मरीजों की मांग पर दो घंटे में उनके घर यह नि:शुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाएगी। 

अस्पताल से ठीक होकर घर लौटे जिन मरीजों को डॉक्टर ने ऑक्सीजन लेने की सलाह दी है, उन्हें भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। साथ ही, जो अभी होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं हैं, वे भी 1031 पर कॉल कर इसका हिस्सा बनकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स की टीम पहले यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है भी या नहीं, तभी भिजवाया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा , ‘‘ अगर होम आइसोलेशन वाले मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है तो हमारी टीम दो घंटे के भीतर ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर के साथ उनके दरवाजे पर पहुंचेगी।'' उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटो के दौरान कोरोना के सक्रिय मामले 6500 के करीब कम हुए हैं और इनकी दर घटकर 11 फीसदी रह गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News