दिल्ली: सीएम केजरीवाल बोले- हमारी सरकार गरीब परिवार के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा दे रही है

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 05:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के राजनीति में प्रवेश को “कामयाब” कहा जा सकता है क्योंकि पार्टी के शासन के तहत आर्थिक रूप से पिछड़ी पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तुलना में अच्छी शिक्षा मिल रही है। केजरीवाल पश्चिम दिल्ली के जनकपुरी इलाके में ‘डॉ बी.आर. आम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज़्ड एक्सीलैंस' के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे।

इन ‘स्कूल्स ऑफ स्पेशलाइज़्ड एक्सीलैंस' (एसओएसई) की ओर से प्रदान किए गए बुनियादी ढांचे की तारीफ करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को मुझे या मेरे बच्चों की तुलना में बेहतर शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा, “ सरकारी स्कूलों का कायापलट देश के लिए एक मानक बन रहा है। जनकपुरी का यह स्कूल इंजीनियरिंग, चिकित्सा, मानविकी और आईटी तथा कृत्रिम बुद्धिमता जैसे 21वीं सदी के कौशल पर ध्यान केंद्रित करेगा। इन क्षेत्रों में रुचि रखने वाले इस स्कूल में दाखिला ले सकते हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में दाखिला मिलना मुश्किल है और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और मेडिकल कॉलेजों में भी इतने आवेदन नहीं आते जितने इन स्कूलों के लिए आए हैं। उन्होंने कहा, “इन स्कूलों में 44,00 सीट हैं और हमें 96,000 आवेदन मिले हैं।” मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूल आधारभूत ढांचे की तुलना में भी निजी स्कूलों से बेहतर हैं। उन्होंने कहा, “एक वक्त था जब सरकारी स्कूलों की हालत खराब थी। कोई शिक्षक नहीं होते थे और माता-पिता अपने बच्चों को इन संस्थानों में भेजने से परहेज करते थे।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “ लेकिन आज मैं चुनौती दे सकता हूं कि निजी स्कूलों की इमरातें सरकारी स्कूलों के भवनों जितनी शानदार नहीं हैं।” छात्र के तौर पर अपने वक्त को याद करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह हरियाणा में हिसार के बेहतरीन निजी स्कूलों में से एक में पढ़े हैं। उन्होंने कहा, “ मेरा स्कूल इस (विशेषकृत) स्कूल के सामने कुछ नहीं है। मेरे बच्चे दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) नोएडा में पढ़े और मैं कह सकता हूं कि यह स्कूल बेहतर है। हमारी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रही है। इसलिए राजनीति में हमारा प्रवेश सफल है।” 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News