तेलंगानाः सीएम केसीआर ने केंद्र पर लगाए आरोप, बोले- आर्थिक रूप से राज्यों को कमजोर करने की हो रही साजिश

punjabkesari.in Thursday, Jun 02, 2022 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर बनाने की साजिश कर रही है और तेलंगाना के साथ भेदभाव कर रही है। तेलंगाना के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में राव ने देश में हो रही घृणा की राजनीति को लेकर भी केन्द्र एवं अन्य पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि अभी तक केन्द्र की सत्ता में बैठने वाली सरकारों ने सिर्फ संविधान की आत्मा और राज्यों की स्वायतता को मारने का काम किया है। उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल केन्द्र में मौजूद सरकार ‘मजबूत केन्द्र- कमजोर राज्य' के तुच्छ सिद्धांत पर आधारित है। इसलिए इस सकार के शासनकाल में राज्यों के अधिकारों का उल्लंघन ज्यादा हो रहा है।''

केन्द्र पर राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री राव ने कहा कि केन्द्र करों को उपकर में बदल रहा है, ताकि वह केन्द्र द्वारा लगाए गए करों में राज्यों को हिस्सा देने की संवैधानिक बाध्यता से बच सके। उन्होंने आरोप लगाया कि इससे सभी वाकिफ हैं कि केन्द्र सरकार राज्यों के हिस्से के लाखों-करोड़ों रुपये अपने पास रख रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार मनमाने तरीके से तमाम पाबंदियां लगा रही है और राज्यों की आर्थिक आजादी को बाधित कर रही है।

राव ने कहा कि हालांकि, केन्द्र इस बात पर जोर दे रहा है कि राज्य एफआरबीएफ के प्रावधानों का पालन करें, लेकिन वह खुद ऐसा नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र का रुख तेलंगाना जैसे राज्यों के राह में रोड़ा बन गया है, जो एफआरबीएफ (वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन) के दायरे में रहते हुए ऋण और निवेश खर्च का प्रबंधन करके वित्तीय अनुशासन बनाए रखता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं केन्द्र से तत्काल इसपर विचार करने और राज्यों पर लगी आर्थिक पाबंदियों को हटाने और भविष्य में राज्यों के अधिकारों का उल्लंघन रोकने की मांग करता हूं।'' राव ने कहा कि केन्द्र के ‘किसान विरोधी' सुधारों को लागू करने से इंकार करने के कारण तेलंगाना को हर साल 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है और पिछले पांच साल में राज्य को 25,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News