राहत! बच्चों को भी जल्द लगेगी वैक्सीन, AIIMS में कोवैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 01:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तीसरी लहर के आहट से पहले एक राहत भरी खबर सामने आई है, बच्‍चों को जल्‍द ही कोरोना वैक्‍सीन मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक  दिल्‍ली स्थित अख‍िल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) आज से बच्‍चों पर भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सीन' का ट्रायल शुरू करने वाला है। इससे पहले एम्स पटना में बच्चों पर कोवैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल प्रारंभ हो चुका है। 

 

क्या होगी प्रक्रिया

  • पहले बच्चों की होगी स्क्रीनिंग
  • पूरी तरीके से स्वस्थ पाए जाने के बाद ही लगेगा टीका
  • पहले चरण में 17 बच्चों को किया जाएगा शामिल 
  • इस ट्रायल को आठ सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य 


डीसीजीआई ने दी मंजूरी 
 नीति आयोग के सदस्‍य (हेल्‍थ) वीके पॉल ने हाल ही में कहा था कि कोवैक्‍सीन को डीसीजीआई ने मंजूरी दे दी है। उसे 2 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए क्‍लीनिकल ट्रायल की अनुमति दी गई है। पटना एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू होने के बाद नई दिल्ली एम्स अब ट्रायल करने जा रही है।  पटना-एम्स के कोविड प्रभारी डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया कि 12 वर्ष से 17 वर्ष की उम्र तक के बच्चों पर यह परीक्षण मंगलवार से शुरू किया गया था। इंजेक्शन लगाए जाने के बाद ये तीनों बच्चे स्वस्थ हैं। 

 

525 हेल्‍थी वॉलेंटियर्स पर होगा ट्रायल
भारत बायोटेक को दवा नियामक डीसीजीआई से 11 मई को बच्‍चों पर क्‍लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली थी।  सूत्रों की मानें तो  भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन का ट्रायल 525 हेल्‍थी वॉलेंटियर्स पर होगा। इन्‍हें देश के अलग-अलग हिस्‍सों से लिया जाएगा। ट्रायल में विभिन्‍न पहलुओं का अध्‍ययन किया जाएगा। 

 

कई देशों में बच्चों को लग चुकी वैक्सीन
बता दें कि दुनिया में फाइजर, मॉडर्ना समेत कई कंपनियां पहले ही कोरोना वैक्सीन का बच्चों पर परीक्षण कर चुकी हैं। अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों ने तो एक निश्चित आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाना भी शुरू कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News