जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर CJI की बड़ी टिप्पणी, तो मैं खुद जाऊंगा श्रीनगर

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कश्मीर से संबंधित अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई की। वहीं कोर्ट ने आर्टिकल 370 से संबंधित एक याचिका पर भी सुनवाई की। जम्मू-कश्मीर में हिरासत में लिए जा रहे बच्चों को लेकर भी सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिकाकर्त्ता ने कहा कि घाटी में 10 से 18 साल तक के बच्चों को हिरासत में लिया जा रहा है। इस पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने याचिकाकर्त्ता को हाईकोर्ट में याचिका दायर करने को कहा और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से भी इस पर रिपोर्ट मांगी। वहीं सीजेआई ने कहा कि अगर लोग हाईकोर्ट का भी रुख नहीं कर पा रहे हैं तो यह काफी गंभीर मामला है।

PunjabKesari

सीजेआई गोगोई ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वे खुद श्रीनगर का दौरा करेंगे। साथ ही उन्होंने कह कि वे खुद जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के जस्टिस से बात करेंगे। दरअसल याचिकाकर्त्ता ने सुप्रीम कोर्ट में बताया था कि चाइल्ड एक्टिविस्ट का इस समय हाईकोर्ट जाना भी काफी मुश्किल हो गय है। चीफ जस्टिस ने इस दौरान कहा कि आप कारण बताएं कि ये मुश्किल क्यों है? अगर ऐसा है तो ये गंभीर मसला है। साथ ही कोर्ट ने याचिकाकर्त्ता को कहा कि अगर आपकी बात गलत साबित हुई तो आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि अब इस मामले में वे किसी वकील की बात नहीं सुनेंगे ब्लकि सीधा हाईकोर्ट से संपर्क होगा और पूरी स्थिति जानी जाएगी। बता दें कि कोर्ट ने आज करीब 8 याचिकाओं पर सुनवाई की जिसमें कुछ मामलों में केंद्र सरकार को नोटिस भी जारी किया गया है। इस दौरान कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में जनजीवन सामान्य करने, कल्याणकारी सुविधाओं तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने, स्कूल और कॉलेज खोले जाने को कहा। पीठ ने कहा कि राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए चयनात्मक आधार पर प्रतिबंध हटाए जाएंगे।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News