नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के चार प्रस्तावों को ‘सैद्धांतिक'' मंजूरी दी

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में राज्य सरकार के चार प्रस्तावों को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसमें से एक राजधानी ईटानगर के निकट विमानन सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का प्रस्ताव भी शामिल है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राज्य सरकार के प्रस्ताव के अनुसार ईटानगर के पास होल्लोंगी में विमानन सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जायेगा। वहीं ऊपरी सुबनसिरी जिले के दोपोरिजो और पश्चिमी सियांग के आलो में दो नयी हवाई पट्टी का निर्णाण किया जाना है। गौरतलब है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय का एक दल पहले ही राज्य सरकार के द्वारा चिह्नित दो हवाई पट्टियों का निरीक्षण कर चुका है।

इसके साथ ही एलायंस एयर दिसंबर से दो डोर्नियर डीओ-228 विमानों से यहां फिक्स्ड-विंग वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करेगी। इसके अलावा वहीं सूदूरवर्ती इलाकों में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिये मंत्रालय आरसीएस-उड़ान प्रस्ताव के अगले चरण में कुछ हेलीकॉप्टर मार्गों को शामिल करेगा। सूत्रों के अनुसार, इस प्रस्ताव पर सैद्धांतिक मंजूरी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने प्रदेश के पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नाकाप नालो को नयी दिल्ली में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान दी थी। नालो ने देश में हवाई संपर्क में सुधार के लिए विभिन्न पहल करने के लिए केन्द्र के नागरिक उड्डयन मंत्रालय का आभार व्यक्त किया।

इस सुधार से विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर में विमानन सेवा बेहतर हो सकेंगी। उन्होंने राज्य सरकार की प्रस्ताव पर काम करने के लिये रक्षा मंत्रालय का भी आभार व्यक्त किया। नालो ने कहा कि पर्वतीय राज्य में विमानन क्षेत्र में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा की नीति और पहल में राज्य सरकार सक्रिय भागीदारी निभायेगी। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने राज्य में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विमानन टरबाइन ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को शून्य फीसदी तक करने के लिए अरुणाचल सरकार की सराहना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News