CISF ने संभाला गुजरात के इस एयरपोर्ट का जिम्मा, 300 से ज्यादा जवान तैनात...कोने-कोने पर सुरक्षा कड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने सूरत एयरपोर्ट को आतंकवाद निरोधक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपने करीब 360 सशस्त्र जवानों को तैनात करने के साथ ही बुधवार को उसकी सुरक्षा संभाल ली है। इस केंद्रीय बल के विमानन सुरक्षा समूह के अंतर्गत यह 65वांं नागरिक हवाई अड्डा है। यह बल केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 300 किलोमीटर दूर सूरत देश में हीरे की कटाई-छंटाई का सबसे बड़ा केंद्र है।

 

अधिकारियों के अनुसार पिछले महीने सूरत हवाई अड्डे ने सवा लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही का प्रबंधन संभाला था। अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने मध्य 2020 में ही इस हवाई अड्डे के लिए सुरक्षाकर्मियों की मंजूरी दे दी थी लेकिन वहां CISF की तैनाती के लिए जरूरी सुविधाओं के कारण देर हुई। उन्होंने बताया कि बुधवार को गुजरात सरकार के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की मौजूदगी में एक रस्मी कार्यक्रम में CISF कर्मियों की तैनाती की गई। उनके अनुसार डिप्टी कमांडेंट स्तर के अधिकारी CISF टुकड़ी की अगुवाई करेंगे जिसमें करीब 360 जवान होंगे।

 

इस हवाई अड्डे से मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए नियमिति वाणिज्यिक उड़ानें हैं। पहले इस हवाई अड्डे की सुरक्षा का जिम्मेदारी गुजरात पुलिस के पास थी। यह हवाई अड्डा भारतीय विमानपत्तनम प्राधिकरण के अंतर्गत आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News