महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से 50% कैपेसिटी के साथ खुल सकेंगे सिनेमाघर, नई एसओपी जारी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 03:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स को 22 अक्टूबर से फिर से खोलने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दी है। जारी हुई एसओपी के मुताबिक, सिनेमा हॉल कें अंदर सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और सैनिटाइज़र का प्रयोग करना अनिवार्य है। इसके साथ ही कई और दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा
अगर आप सिनेमाघर में फिल्म देखने जा रहे हैं तो आपको थिएटर में प्रवेश करने से पहले अपनी वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। हालांकि जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है वह भी सिनेमाघर जा सकते हैं। वकायदा उन्हें आरोग्य सेतु एप पर सेफ स्टेटस दिखाना जरूरी है। दर्शकों के थिएटर में जाने से पहले सिनेमा हॉल के कर्मचारी उनके तापमान की जांच भी करेंगे। केवल एसिम्प्टोमैटिक लोगों को ही आने की अनुमति होगी।

50 फीसदी कैपेसिटी के साथ मिली अनुमति
सिनेमाघरों में फिलहाल 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ ही इसे खोलने की इजाजत मिली है। इसके साथ ही स्टैगर शो टाइमिंग पर भी काम करने को कहा गया है। एसओपी में दर्शकों को ऑनलाइन पेमेंट को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है। सभी सिनेमाघरों को यह निर्देश दिए गए है कि हर शो के बाद पूरे ऑडिटोरियम को अच्छी तरह सैनिटाइज कर उसे संक्रमणमुक्त रखें। वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले कर्मचारियों को सिनेमाघरों में काम करने की अनुमति मिलेगी। सिनेमाघर के अंदर कोल्ड ड्रिंक पॉपकॉर्न या कुछ भी खाने के सामान ले जाने की मनाही है।  

ड्रामा थियेटर्स के लिए नियम
पर्दे, स्टेज के पीछे की चीजों आदि के संचालन की केवल नामित लोगों को ही संचालन की अनुमति होगी। कलाकारों और सहायकों को नियमित रूप से मेडिकल जांच करावानी होगी। बैकस्टेज और ग्रीन रूम में किसी गेस्ट को आने की अनुमति नहीं मिलेगी। ऑडिटोरियम की सफाई की जिम्मेदारी प्रबंधन की होगी। बाल कलाकारों को सेफ स्टेटस दिखा रही आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा। 

महाराष्ट्र में कोरोना का हाल
महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 232 नये मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,62,110 हो गई। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि ये नए मामले सोमवार को सामने आए। दो और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद जिले में मृतक संख्या बढ़कर 11,435 हो गई है। जिले में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.03 प्रतिशत है। इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोस के पालघर जिले में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,37,215 हो गए और मृतक संख्या 3,278 है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News