CIA ने भारतवंशी IT विशेषज्ञ को अपना पहला मुख्य खुफिया अधिकारी किया नियुक्त

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 10:49 AM (IST)

वाशिंगटनः दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ाई करने वाले सिलिकॉन वैली के भारतीय-अमेरिकी IT विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी को अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) में पहला मुख्य तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया गया है। निदेशक विलियम जे बर्न्स ने सोशल मीडिया पर इस प्रतिष्ठित पद की घोषणा की। CIA  के अनुसार, मूलचंदानी के पास सिलिकॉन वैली में विशेषज्ञ के तौर पर काम करने का 25 वर्षों का अनुभव है। CIA ने ट्वीट किया, ‘‘CIA निदेशक विलियम जे. बर्न्स ने नंद मूलचंदानी को CIA का पहला मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) नियुक्त किया है।

 

25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ मूलचंदानी यह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसी सीआईए के अभियानों में अत्याधुनिक नवाचारों का लाभ उठाए।'' सीआईए ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘सिलिकॉन वैली के साथ ही रक्षा विभाग में काम करने के 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ श्री मूलचंदानी सीआईए में निजी क्षेत्र, स्टार्टअप और सरकार की दक्षता को लेकर आएंगे।''

 

मूलचंदानी ने कहा, ‘‘मैं इस भूमिका में CIA में शामिल होकर सम्मानित महसूस करता हूं और एजेंसी के तकनीकविदों और डोमेन विशेषज्ञों के अद्भुत दल के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं जिन्होंने व्यापक प्रौद्योगिकी रणनीति बनाने में मदद करने के लिए विश्व स्तरीय बुद्धिमता और क्षमताएं प्रदान की हैं।'' मूलचंदानी ने कोर्नेल से कम्प्यूटर विज्ञान और गणित में डिग्री ली, स्टैनफोर्ड से प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली और हार्वर्ड से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News