पहली बार चीन ने कबूला, खूनी झड़प में मारे गए थे चीनी सैनिक- पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 09:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प पर पहली बार चीन ने कबूला है कि उनके सैनिकों की मौत हुई थी। उन्होंने कहा कि गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ झड़प के दौरान उसके पांच सैन्य अधिकारियों और जवानों की मौत हुई थी। इसी बीच, पीएम मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ‘आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण में एक ‘अहम पड़ाव' करार दिया। उन्होंने कहा कि यह पुरानी बेड़ियों को तोड़ने के साथ ही विद्यार्थियों को अपना सामर्थ्य दिखाने की पूरी आजादी देती है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सुभाष बाबू को देश की जनता इतने वर्ष के बाद भी इतने ही प्यार और सम्मान से याद करती है जितना वो जीवित थे और संघर्ष करते थे उस तरह ही याद करती थी।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

गलवान घाटी पर हुई खूनी झड़प में मारे गए थे चीनी सैनिक
चीन ने आखिरकार आधिकारिक तौर पर यह कबूल कर ही लिया कि जून, साल 2020 में  गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ झड़प के दौरान उसके पांच सैन्य अधिकारियों और जवानों की मौत हुई थी। चीनी सेना के आधिकारिक अखबार PLA डेली की तरफ से कहा गया कि गलवान में झड़प के दौरान मरने वालों में पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA ) की शिनजियांग सेना कमान का रेजिमेंटल कमांडर क्वि फबाओ भी शामिल है।

आत्मनिर्भर भारत में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अहम कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ‘आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण में एक ‘अहम पड़ाव' करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि यह पुरानी बेड़ियों को तोड़ने के साथ ही विद्यार्थियों को अपना सामर्थ्य दिखाने की पूरी आजादी देती है। विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने इस विश्वविद्यालय में जो व्यवस्थाएं विकसित की थीं वह शिक्षा व्यवस्था को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त करने और आधुनिक बनाने का एक माध्यम थी।

आज भी सुभाष बाबू को देश की जनता करती है प्यार
भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय बंगाल दौरे पर हैं। आज उन्होंने कोलकाता स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में ‘शौर्यांजलि' कार्यक्रम में शामिल होकर पश्चिम बंगाल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि सुभाष बाबू को देश की जनता इतने वर्ष के बाद भी इतने ही प्यार और सम्मान से याद करती है जितना वो जीवित थे और संघर्ष करते थे उस तरह ही याद करती थी। शाह आज  संगठन से जुड़े कई राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे।

मास्क पहनना ही एकमात्र तरीका बचने का तरीका
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के समय में युद्ध लडऩे के लिए तलवार और ढाल का इस्तेमाल होता था लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मास्क ही एकमात्र बचाव का तरीका है। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए पुणे जिले के जुन्नार तहसील में शिवनेरी किले का दौरा किया। शिवाजी महाराज का जन्म 1630 में शिवनेरी किले में हुआ था।

टूलकिट केस में दिशा रवि को तीन दिन की न्यायिक हिरासत
दिल्ली की एक अदालत ने किसान प्रदर्शन से संबंधित ‘‘टूलकिट'' सोशल मीडिया पर साझा करने के आरोप में गिरफ्तार जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को शुक्रवार को तीन दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दिल्ली पुलिस ने पांच दिन की हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद रवि को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट आकाश जैन के समक्ष पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेजा गया। पुलिस ने कहा कि फिलहाल रवि की हिरासत की आवश्यकता नहीं है।

'मेट्रो मैन' श्रीधरन का बड़ा बयान, कहा- CM पद भी संभालने के लिए तैयार
केरल विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो मेन ई श्रीधरन 21 फरवरी को कासरगोड़ से पार्टी की विजय यात्रा शुरू होने के दौरान पार्टी में शामिल होंगे। भाजपा में शामिल होने से पहले श्रीधरन ने मीडिया से बातचीत के दौरान बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि केरल में बीजेपी के सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए तैयार हूं। केरल की महत्वाकांक्षी कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना में अहम भूमिका निभाने वाले 88 वर्षीय श्रीधरन ने कहा कि अगर बीजेपी केरल विधानसभा चुनाव में जीतती है तो राज्य को कर्ज के जाल से निकालने, आधारभूत संरचना विकसित करने पर ध्यान होगा।

मानहानि केस में अमित शाह को समन जारी
बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और टीएमसी के बीच जारी जंग अब कोर्ट तक पहुंच गई है। बंगाल में सांसदों, विधायकों के खिलाफ मामलों पर सुनवाई के लिये गठित विशेष अदालत ने गृह मंत्री अमित शाह ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। यह नोटिस  तृणमूल कांग्रेस के सांसद और बंगाल की मुख्यमंत्री ममती बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के तरफ से दायर याचिका पर भेजा गया है। 

तेल की कीमतें छू रही आसमान
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी आने से आज घरेलू बाजार में लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे बढ़कर 90 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार 90.19 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 33 पैसे चढ़कर 80.60 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

आसमान से टैंकों को तबाह करेगी भारत की हेलिना मिसाइल
अत्याधुनिक टैंक रोधी मिसाइलों हेलिना और ध्रुवस्त्र का रेगिस्तान की फायर रेंज में आज संयुक्त रूप से परीक्षण किया गया जो पूरी तरह सफल रहा है। यह मिसाइल किसी भी समय टारगेट पर अटैक करने में सक्षम है। भारत-चीन तनाव और पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान की हरकतों के बीच यह परीक्षण काफी अहम माना जा रहा है।  ये मिसाइल प्रणाली स्वदेशी है और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसे विकसित किया है।

गलवान घाटी झड़प: चीन की ओर से वीडियो जारी
पिछले साल जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प केबाद चीन ने पहली बार माना कि झड़प में उसके सैनिक भी मारे गए थे। अब चीन ने ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय सैनिकों की ओर से चीनी में घुसने की कोशिश की गई। चीनी सरकारी मीडिया की ओर से एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि गलवालन घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है। यह दिखाता है कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने धीरे-धीरे क्षेत्र में घुसने की कोशस की गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News