चीन के राष्ट्रपति की भारत-अमेरिका को धमकी- अगर हमारे खिलाफ साजिश रची तो नहीं बैठेंगे चुप

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 10:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत का पड़ोसी देश चीन दुनिया पर अपना दबदबा बनाने के लिए तमाम चाल चलता रहा है। उसका विवाद सिर्फ भारत से नहीं बल्कि अमेरिका, ताइवान जापान, फ़िलीपींस, वियतनाम जैसे कई देशों से है। अब अमेरिका और भारत से ताइवान की बढ़ती  दोस्ती से चीन भड़क गया है ओर उसने सीधे सीधे भारत-US को धमकी दे डाली है।

 

चीनी लोग खाली हाथ नहीं बैठेंगे
चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि अगर चीन के सुरक्षा हितों और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाया गया या चीनी क्षेत्र को जबरन तोड़ने की कोशिश की गई तो हम खाली हाथ नहीं बैठेंगे। उन्‍होंने कहा कि अगर देश के खिलाफ साजिश रची तो चीनी लोग इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। चीन के राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम किसी को भी चीनी क्षेत्र के अतिक्रमण या उसे बांटने की अनुमति नहीं देते हैं।

 

भारत और अमेरिका के वार्ता से पहले चीन ने दिया बयान
चीन का बयान ऐसे समय सामने आया है जब भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता होने जा रही है।  भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली तीसरी ‘टू प्लस टू' वार्ता में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा तथा वैश्विक रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के वास्ते उच्चस्तरीय वार्ता के लिए 26 और 27 अक्टूबर को भारत की यात्रा पर होंगे। वार्ता में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। 

 

भारत और चीन के बीच तनातनी जारी 
बता दें कि पहली ‘टू प्लस टू' वार्ता सितंबर, 2018 में दिल्ली में हुई थी जबकि दूसरी वार्ता पिछले साल दिसंबर में वाशिंगटन में हुई थी। तीसरी वार्ता ऐसे समय भी हो रही है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले कई महीने से तनातनी चली आ रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News