भारत ने चीन पर बढ़ाया दबाव, चीनी विदेश मंत्री रूस जाकर FM जयशंकर से करेंगे मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 05:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत-चीन सीमा विवाद पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। भारत के एक्शन व उसको अमेरिका, रूस व फ्रांस जैसे कई देशों के मिले समर्थन से चीन बौखला गया है और कभी धमकी दे रहा है व कभी बातचीत से मसले का समाधान करने की बात कर रहा है । जानकारी के अनुसार अब चीन ने रूस पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मिलने की इच्छा जताई है। मीडिया रिपोर्ट में ग्लोबल टाइम्स के हवाले से बताया गया कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी रूस की राजधानी मास्को में होने वाली बैठक में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि लद्दाख में चीन से जारी तनाव के बीच रूस के लिए रवाना हुए। अपनी इस यात्रा में वो चीनी विदेश मंत्री के साथ मुलाकात करेंगे। यात्रा शुरू करने से पहले ही उन्होंने चीन को कड़ी चेतावनी दी है। जयशंकर कहा लद्दाख में बने तनाव पर कहा कि सीमा पर शांति से ही दो देशों के बीच संबंध मधुर हो सकते हैं। बिना शांति अच्छे संबंधों की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, “दो देशों की सीमा की स्थिति को आपसी संबंधों की स्थिति से अलग नहीं किया जा सकता है। यदि सीमा पर शांति नहीं है, तो बाकी संबंध कभी भी बेहतरी की ओर नहीं जा सकते हैं।” गौरतलब है कि सीमा पर तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को चार दिवसीय रूस यात्रा के लिए रवाना हुए हैं।

PunjabKesari

जयशंकर मॉस्को में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे। जानकारी के अनुसार, विदेश मंत्री यात्रा के दौरान ईरान में रुक सकते हैं।मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक मॉस्को में जयशंकर द्वारा चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है। इस बैठक में सीमा विवाद का मुद्दा उठ सकता है। जयशंकर मॉस्को में आयोजित आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने जा रहे हैं जिसमें भारत और चीन सदस्य हैं।

PunjabKesari

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरान की राजधानी तेहरान जा सकते हैं। यहां वह ईरान के विदेश मंत्री के साथ बैठक कर सकते हैं। जयशंकर एक हफ्ते से भी कम समय में ईरान की यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय मंत्री होंगे। इससे पहले राजनाथ सिंह ने रविवार को तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल आमिर हाटामी के साथ बैठक की थी। इस दौरान द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर बात हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News