SCO में चीनी विदेश मंत्री ने आतंकवाद-अलगाववाद खिलाफ पेश किया पांच सूत्री प्रस्ताव

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 11:02 AM (IST)

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों से सुरक्षा सहयोग को गहरा करने, आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का संयुक्त रूप से मुकाबला करने तथा रणनीतिक स्वतंत्रता बनाए रखने का आह्वान किया। गोवा के बेनौलिम में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में अपने संबोधन में, छिन ने परोक्ष रूप से अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि दुनिया कई संकटों और चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसमें शीत युद्ध की मानसिकता का उभार, एकतरफा संरक्षणवाद के साथ बढ़ते आधिपत्यवाद की प्रवृत्ति शामिल हैं।

 

उन्होंने साझा भविष्य के साथ SCO समुदाय में निकटता के लिए पांच सूत्री प्रस्ताव रखा। इसमें से एक प्रस्ताव यह था कि सदस्य देशों को सुरक्षा सहयोग को गहरा करना चाहिए और संयुक्त रूप से आतंकवाद का मुकाबला करना चाहिए। ‘शिन्हुआ' समाचार एजेंसी के मुताबिक छिन ने बैठक में कहा, ‘‘SCO के सदस्यों को आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद, मादक पदार्थों की तस्करी तथा अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराधों पर संयुक्त रूप से कार्रवाई जारी रखना चाहिए। समावेशी राजनीतिक ढांचा स्थापित करने में अफगानिस्तान का समर्थन करना चाहिए और आतंकवाद के किसी भी रूप का मुकाबला करना चाहिए।''

 

 छिन का प्रस्ताव महत्वपूर्ण है क्योंकि SCO ने पिछले वर्षों में एक मजबूत आतंकवाद रोधी बल विकसित किया है जिसे क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी ढांचा (RATS) कहा जाता है। इसे संगठन की मुख्य ताकत में से एक माना जाता है। छिन ने कहा कि एससीओ सदस्यों को संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा में एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए और क्षेत्रीय मुद्दों में हस्तक्षेप करने या देश में प्रदर्शनों को भड़काने वाली बाहरी ताकतों का विरोध करना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि SCO सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था और बाजार के नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी कदम का दृढ़ता से विरोध करना चाहिए, ताकि सुचारू और स्थिर औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की नयी पहल वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) वैश्विक सुरक्षा पहल (GSI) और वैश्विक सभ्यता पहल (GSI) को भी रेखांकित किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News