शी जिनपिंग का सपना पूरा करेंगे चीन के परमाणु हथियार, 100 से अधिक मिसाइल साइलों का कर रहा निर्माण

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 01:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन इन दिनों तेजी से अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ाने में लगा हुआ है। हाल में ली गई सैटेलाइट इमेज से पता लगा है कि उत्तर-पश्चिमी शहर युमेन के पास एक रेगिस्तान में इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए 100 से अधिक नए साइलो का निर्माण चीन कर रहा है। आपको बता दें कि साइलो स्टोरेज कंटेनर होते हैं, जिनके अंदर लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें स्टोर की जाती हैं।

PunjabKesari

कैसे काम करती हैं इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें

इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें अधिक रेंज वाली मिसाइलें होती हैं जोकि एक महाद्वीप से उड़कर दूसरे महाद्वीप तक हमला करने में सक्षम होती हैं। ये मिसाइलें अपनी साइट से उड़कर अंतरिक्ष के रास्ते सफर करते हुए लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद सकती हैं। ये मिसाइलें परंपरागत और परमाणु हथियार के साथ भी मार करने में सक्षम होती हैं। चीन के पास डीएफ-5 और डीएफ-41 जैसी घातक मिसाइलें है, जो अमेरिका तक मार करने में सक्षम हैं।

इन तैयारियों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि चीन इन दिनों अपनी मारक क्षमता को बढ़ाने और दुश्मनों पर हावी होने के लिए मिसाइलों को मुख्य हथियार बनाएगा। चीन के पास कई ऐसी घातक मिसाइलें हैं जिनका तोड़ अमेरिका के पास भी नहीं है। अगर 100 से अधिक मिसाइल साइलों का निर्माण पूरा हो जाता है तो इससे चीन की परमाणु क्षमता में भी काफी वृद्धि होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News