500 CCTV कैमरे, 10 हजार जवान... जानें, कितनी सख्त है शी जिनपिंग की सुरक्षा

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के भारत दौरे से पहले सुरक्षा के  तगड़े इंतजाम किए गए। दोनों देशों की मुलाकात से पहले ही जल, थल और आकाश में चारों ओर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया।

PunjabKesari

तमिलनाडु स्थित महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति जिंगपिंग (Chinese President Xi Jinping) की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंडियन नेवी और भारतीय तटरक्षक दल (Indian Coast Guard) ने शहर के तटवर्ती इलाकों में युद्धपोत तैनात किए। किसी भी तरह के समुद्री खतरे से निपटने के लिए तट से कुछ दूरी पर भारतीय नौसेना (Indian Navy) के युद्धपोत को तैनात किया गया, ताकि कोई भी संदिग्ध जहाज इलाके में घुस ना सके।

PunjabKesari


10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती
तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से आए 43 अधिकारियों समेत करीब 10 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। जिसमें से 4 हजार पुलिसकर्मी केवल महाबलीपुरम में तैनात किए गए। महाबलीपुरम में सुरक्षा के मद्देनजर दर्जनों अस्थायी पुलिस चौकियां बनाई गई और 500 सीसीटीवी लगाए गए। जिसके जरिए सड़कों और अन्य रास्तों की 24 घंटे निगरानी की गई। शहर में सुरक्षा इंतजाम इतने जबरदस्त थे कि पुलिस के पास राष्ट्रपति के होटल से चेन्नई एयरपोर्ट तक के रास्ते की हर चप्पे-चप्पे की 3D विजुअल की जानकारी थी।

PunjabKesari

ड्रोन के जरिए निगरानी
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिक्स्ड विंग ड्रोन्स के जरिए 3 सेमी. तक के रेजॉलूशन पर नजर रखी गई थी जबकि गूगल स्ट्रीट व्यू मैप का रेजॉलूशन 60 सेमी. तक होता है। शहर में करीब 50 किमी तक सड़क के रास्ते शी जिनपिंग का काफिला गुजरेगा, वहां ट्रैफिक बंद किया गया। 4 ड्रोन्स के जरिए हर एक छोटी से छोटी चीजों की भी तस्वीर सुरक्षा बलों के पास थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News