corona vaccine- चीन ने मांगा वैक्सीन ट्रायल का खर्च, तो बांग्लादेश ने भारत से मांगी कोरोना दवा

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 02:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन सिर्फ भारत के साथ ही नहीं अन्य देशों से भी धोखा करता है। जहां भारत ने बड़ा दिल दिखाते हुए अपने पड़ोसी मित्र देशों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन की लाखों डोज दी है। वहीं दूसरी तरफ चीन अपने सहयोगी देशों से क्लिनिकल ट्रायल के लिए भी खर्च मांग रहा है। चीन की इसी हरकत के चलते बांग्लादेश ने भारत से वैक्सीन मांगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के एक बार कहने पर ही भारत ने उनको 20 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज भेजी है। वहीं शेख हसीना ने अपने देश को उपहार के रूप में मिली इस वैक्सीन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है। 

PunjabKesari

भारत से वैक्सीन खरीदेगा भी बांग्लादेश
भारत ने गुरुवार को ‘कोविडशील्ड' टीके की 20 लाख से ज्यादा खुराक औपचारिक रूप से बांग्लादेश को सौंपीं। यह टीका भारत निर्मित है। हसीना ने ढाका विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन सम्मेलन में कहा कि मैं उपहार के रूप में टीका भेजने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त करती हूं। उपहार के रूप में मिली टीके की खेप के अतिरिक्त बांग्लादेश भारत से कोरोना वायरस रोधी टीके की तीन करोड़ खुराक की खरीद भी करने वाला है। हसीना ने उम्मीद जताई कि भारत से बांग्लादेश द्वारा खरीदे गए टीके 25-26 जनवरी तक पहुंच जाएंगे। 

PunjabKesari

चीन ने मांगा ट्रायल का खर्च  
ढाका में मौजूद भारत के राजदूतों के मुताबिक, 20 अक्तूबर, 2020 के आसपास चीन शेख हसीना सरकार के साथ कोरोनावैक की सप्लाई को लेकर एक समझौता करना चाहता था। इस समझौते में एक शर्त यह भी थी कि ढाका को क्लिनिकल ट्रायल में होने वाले खर्च में हिस्सा चीन को देना पड़ेगा। बांग्लादेश ने इस शर्त को मानने से इंकार कर दिया। हालांकि चीन ने कहा कि सिर्फ बांग्लादेश ही नहीं जो भी उससे वैक्सीन खरीदेगा उन सभी के लिए यह शर्त है। इसके बाद बांग्लादेश ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए मोदी सरकार से समझौता किया। भारत ने नेपाल को भी कोविड रोधी टीके की 10 लाख खुराक सौंपीं है। इसके अलावा भारत ने टीके की 1,50,000 खुराक भूटान को और 100,000 खुराक मालदीव को सौंपी थीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News