निक्की हेली का भारत और बगराम एयर बेस को लेकर बड़ा बयान, चीन के इरादों की खोली पोल

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 04:40 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद एक पूर्व वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक का तालिबान-चीन के संबंधों को लेकर बड़ा  बयान सामने आया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व दूत निक्की हेली ने कहा है कि तालिबान को लेकर चीन पर नजर बनाए रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि  लगभग दो दशकों से अमेरिका द्वारा नियंत्रित बगराम वायु सेना के अड्डे पर अब  चीन  कब्जा करने के लिए कदम उठा रहा। 

 

भारत के खिलाफ पाक का इस्तेमाल करेगा चीन
एक सवाल के जवाब में हेली ने कहा कि मुझे लगता है कि  आंतकी अफगानिस्तान में भी कदम उठा रहे हैं और भारत के खिलाफ जाने के लिए पाकिस्तान को मजबूत बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास बहुत सारे मुद्दे हैं। उन्हें जो सबसे बड़ा काम करना चाहिए वह है हमारे सहयोगियों को मजबूत करना। उन रिश्तों को मजबूत करना चाहिए। हमारी सेना का आधुनिकीकरण करना और यह सुनिश्चित करना कि हम साइबर अपराधों और हमारे रास्ते में आने वाले आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए तैयार हैं। ” हेली ने बताया कि यह समय बाइडेन का प्रशासन के भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे अपने प्रमुख मित्रों और सहयोगियों तक पहुंच बनाने और उन्हें आश्वस्त करनेका हैकि कि अमेरिका उनके साथ खड़ा रहेगा।

PunjabKesari

सहयोगी देशों को आश्वस्त करे बाइडेन प्रशासन
हेली ने कहा, " अमेरिका के सबसे पहले तुरंत अपने सहयोगी देशों के साथ जुड़ना चाहिए। चाहे वह ताइवान हो, यूक्रेन हो, इज़राइल हो, भारत हो, ऑस्ट्रेलिया हो या फिर जापान हो। अमेरिका अपने सहयोगियों को आश्वस्त करे कि हम उनके साथ खड़े हैं।" उन्होंने आगे कहा, "दूसरा, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम दुनिया भर में आतंकवाद विरोधी प्रयास कर रहे हैं। जिहादियों की इस नैतिक जीत के साथ, आप चारों तरफ बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान देखने जा रहे हैं।”उन्होंने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम सुरक्षित हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारी साइबर सुरक्षा मजबूत है, क्योंकि रूस जैसे देश हमें हैक करना जारी रखेंगे क्योंकि हम वापस लड़ने के लिए तैयार होने के कोई संकेत नहीं दिखा रहे हैं। हमें चीन पर नजर रखने की जरूरत है, क्योंकि मुझे लगता है कि आप चीन को बगराम एयर फोर्स बेस के लिए कदम बढ़ाते हुए देखेंगे।"

PunjabKesari
अमेरिकी सेना की "विनाशकारी" वापसी के लिए की बाइडेन की खिंचाई
हेली ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की "विनाशकारी" वापसी के लिए बाइडेन की खिंचाई की। उन्होंने कहा, "बाइडेन ने सेना और सैन्य परिवारों के हर सदस्य का विश्वास खो दिया है, जिसका हिस्सा होने पर मुझे गर्व है। उन्होंने हमारे सहयोगियों का विश्वास खो दिया है जो अब हमारे बिना बातचीत कर रहे हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि हम जो कर रहे हैं वह क्यों कर रहे हैं।”

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बाइडेन ने अमेरिकी लोगों का विश्वास खो दिया है। हेली ने कहा, "जिहादी सड़कों पर जश्न मना रहे हैं क्योंकि अमेरिका ने काबुल छोड़ दिया है। उन्होंने तालिबान को अरबों डॉलर के उपकरण और गोला-बारूद के रूप में उपहार छोड़ दिया है।" हेली ने कहा, “इससे अधिक शर्मनाक और अपमानजनक स्थिति कुछ और नहीं हो सकती है। दुनिया निश्चित रूप से एक खतरनाक मोड़ पर है। अमेरिका ने काबुल छोड़ दिया, इसका मतलब यह नहीं है कि युद्ध खत्म हो गया।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News