गलवान घाटी हिंसक झड़प में मारे गए कितने चीनी सैनिक, चीन ने पहली बार बताई संख्या

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 11:48 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के दौरान भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। चीन ने हाल ही में माना था कि गलवान झड़प के दौरान चीनी सैनिकों को भी नुकसान पहुंचा था। अब इस बात से भी पर्दा उठा है कि आखिर कितने चीनी सैनिक इस झड़प के दौरान हताहत हुए। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने भारत के साथ बैठक में पहली बार बताया कि गलवान घाटी झड़प में उसके 5 सैनिक मारे गए थे। इसमें चीनी सेना का एक कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल था। इससे पहले चीन ने केवल एक सैनिक के मरने की बात मानी थी।

 

चीन भले ही अभी 5 सैनिकों के ही मारे जाने की बात कर रहा है लेकिन अमेरिकी और भारतीय खुफिया एजेंसियों का अनुमान है क‍ि कम से कम 40 चीनी सैनिक इस हिंसा मारे गए थे।  इस समय पूर्वी लद्दाख के देपसांग, पैंगोंग झील के नॉर्थ और साउथ बैंक, पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 17A, रेजांग ला और रेचिन ला में दोनों ही सेनाएं आमने-सामने हैं। भारत ने बैठक में चीन को साफ शब्दों में कहा है कि हमारे सैनिक अपनी सुरक्षा और पूर्वी लद्दाख में सीमा की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

 

भारत ने कहा कि अगर हालात नियंत्रण से बाहर हुए तो हमारे सैनिक गोली चलाने से भी नहीं हिचकेंगे। एक अधिकारी ने पहचान न बताते की शर्त पर कहा कि चीन को साफ संदेश दिया गया है कि धक्का-मुक्की और झड़प की कार्रवाई अब बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चीनी सेना के प्रवक्‍ता झांग शुइली ने कहा कि झड़प में दोनों ही पक्षों के लोग मारे गए थे लेकिन उन्‍होंने अपने सैनिकों की संख्‍या नहीं बताई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News