हो जाएं सावधान: दरवाजे की घंटी से भी आपकी जासूसी कर सकते हैं चीनी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 12:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आपके बारे में सब कुछ बता देना अब कोई मुश्किल काम नहीं है। घरेलू उपयोग की चीजों से भी आपकी पूरी जासूसी हो सकती है। एक ताजा रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि घर में लगे स्मार्ट लाइट बल्ब, स्मार्ट फ्रिज, वाशिंग मशीन और दरवाजे की घंटी से भी चीनी आपकी जासूसी कर सकते हैं। कारों में लगे स्मार्ट उपकरणों से भी यही खतरा है। 

इन घरेलू उपकरणो में लगे माइक्रोचिप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा और व्यक्तिगत डाटा के लिए एक बड़ा खतरा माना जा रहा है। जासूसी का यह मॉड्यूल आपके लैपटॉप, वायस कंट्रोल स्पीकर्स, स्मार्ट वाच, स्मार्ट एनर्जी मीटर, डोरबैल कैमरा, कैश प्वाइंट और सी.सी.टी.वी. कैमरों के जरिए भी सक्रिय किया जा सकता है। वाशिंगटन की एक कंसल्टैंसी आब्जर्व ओरिएंट डिसाइड एक्ट (ओ.ओ.डी.ए.) की रिपोर्ट में ब्रिटेन को इसे लेकर सचेत किया गया है कि स्मार्ट घरेलू उपकरणों को चीन लाखों ब्रिटेन वासियों के खिलाफ हथियार की तरह इस्तेमाल कर सकता है।

3 चीनी कंपनियों का सारा खेल 
रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्मार्ट डिवाइस मार्कीट में 54 फीसदी कब्जा 3 चीनी कंपनियों क्वेक्टेल, फाइबोकोम और चाइना मोबाइल का है। पिछले महीने ब्रिटेन के सुरक्षा अधिकारियों ने मंत्रालय की कारों को डिसमैंटल किया तो पाया कि हर कार में कम से कम एक ऐसी डिवाइस थी। इससे यह खतरा सामने आया कि चीन हर किसी की जासूसी कर सकता है, यहां तक कि प्रधानमंत्री की भी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News