चीन ने भारत को फिर दिखाई आंख, लद्दाख के हॉट स्प्रिंग और गोगरा से हटने से किया इंकार

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 01:56 PM (IST)

बीजिंगः चीन और भारत के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी सैन्‍य गतिरोध के लगभग एक साल हो गए हैं लेकिन अभी विवाद बना हुआ है। दुनिया के सामने भारत के साथ संबंध सुधरने का दिखावा करने वाले चालबाज चीन ने एक बार फिर अपना असली चेहरा दखा दिया है। दोनों देशों के बीच अब तक 11 दौर की बातचीत हो चुकी है,   इस बीच ताजा बातचीत में चीन ने लद्दाख के हाट स्प्रिंग और गोगरा इलाके से अपनी सेना को पीछे हटाने से इनकार कर दिया है। यही नहीं चीन ने भारत को चेतावनी  देते हुए  कहा है कि  पैंगोंग इलाके में पीछे हटना भारत के लिए काफी है और उसमें उसे खुश रहना चाहिए।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 9 अप्रैल को हुई कोर कमांडर स्‍तर की ताजा बातचीत में चीन ने हाट स्प्रिंग, देपसांग मैदान और गोगरा पोस्‍ट से अपने सैनिकों को हटाने से  मना कर दिया है। इससे पहले फरवरी महीने में भारत और चीन की सेनाएं पैंगोंग झील और कैलाश रेंज से पीछे हट गई थीं और अन्‍य विवादित स्‍थलों को लेकर बातचीत करने पर सहमति बनी थी। भारतीय सूत्रों के मुताबिक चीन ने पहले हाट स्प्रिंग के पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 15 और पीपी-17ए और गोगरा पोस्‍ट से पीछे हटने पर सहमति जताई थी लेकिन अब वह अपनी बात से मुकर गया है। चीन ने कहा है कि भारत को उससे खुश होना चाहिए जो उसने हासिल किया है।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक कि पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 15 और पीपी-17ए पर चीनी सेना की ओर से प्‍लाटून स्‍तर की सैन्‍य तैनाती की गई है जो पहले कंपनी के स्‍तर की थी। भारतीय सेना के प्‍लाटून में 30 से 32 जवान होते हैं। वहीं सेना की एक कंपनी में 100 से 120 जवान होते हैं। इस इलाके में आने जाने के लिए रोड की जरूरत नहीं है। वे बहुत जल्‍द ही आ जाते हैं और इस समय में वे भारतीय क्षेत्र में काफी अंदर तक घुसे हुए हैं।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक कि पिछले दो से तीन साल में भारत कभी भी पैंगोंग झील के फिंगर 8 तक नहीं पहुंच सका है।  देपसांग में भारतीय सेना अपने परंपरागत गश्‍त वाले इलाके तक वर्ष 2013 से अब तक नहीं पहुंच सकी है क्योंकिचीनी सैनिक भारतीय सैनिकों को गश्‍त करने से लगातार रोक रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News