चीन की करतूतः भारत में कोरोना मौतों का उड़ाया मजाक, सोशल मीडिया पर डाली शर्मनाक पोस्ट

punjabkesari.in Tuesday, May 04, 2021 - 09:31 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया भर को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप में झोंक कर चीन अब खुद तमाशबीन बना हुआ है।  कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत समेत कई देश बेहाल हैं।  भारत की हालत इस समय सबसे अधिक खराब है। ऐसे में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देश जरूरी मेडिकल सप्लाई भेजकर संकट की इस घड़ी में भारत की मदद कर रहे हैं। दूसरी तरफ दुनिया को वायरस का तोहफा देकर चीन बेहाल देशों का मजाक उड़ा रहा है। महामारी के इस बुरे दौर से जूझ रहे भारत को लेकर चीन के दिल में भरा जहर भी उसकी एक शर्मनाक पोस्ट से सामने आ गया है। 

PunjabKesari

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की एक ताकतवर विंग ने हाल में सोशल मीडिया पर एक ऐसी पोस्ट शेयर की जिसके बाद चीन की हर तरफ थू-थू हो रही है। CPC की कमिश्न फॉर पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स (CPLA) विंग ने लोकल सोशल मीडिया साइट वीबो पर दो तस्वीरें शेयर कीं, जिसमें एक में चीन को रॉकेट लॉन्च करते हुए दिखाया गया तो दूसरे में भारत में कोरोना से हुईं मौतों के बाद जलती चिता को दिखाया गया। वीबो पर शेयर की गईं तस्वीरों में कैप्शन दिया गया, ''चीन बनाम भारत, जब चीन किसी चीज में आग लगाता है और जब भारत ऐसा करता है।'' इन तस्वीरों के जरिए से चीन के स्पेस प्रोग्राम से भारत की तुलना करते हुए देश को कम विकसित बताया गया।

 

सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्ट के बाद चीन के द्वारा दी गई मदद की पेशकश की गंभीरता पर भी सवाल उठने लगे हैं। इस पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए मेंगयू डोंग नामक ब्लॉगर ने इस असंवेदनशील पोस्ट के लिए भारत और भारतीय लोगों से माफी माफी मांगी है। ब्लॉगर डोंग मेंगयु  ने वीचैट पर लिखा, "मैं अपनी ओर से भारतीय लोगों से माफी मांगता हूं। (सेंट्रल पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स कमीशन (CPLA) का वीबो पर  पोस्ट सभी चीनियों का  प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हम एक ही ग्रह पर रहते हैं ...हमें आपकी तकलीफ महसूस होती है।"

PunjabKesari

वीबो पर की गई इस शर्मनाक पोस्ट से एक दिन पहले ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा था कि वह वास्तव में भारत में महामारी की स्थिति से काफी चिंतित हैं। साथ ही उन्होंने अपनी ओर से और चीन के लोगों की ओर से संवेदनाएं भी प्रकट की थीं। चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने जिनपिंग के हवाले से कहा था, ''चीन भारत के साथ महामारी के खिलाफ सहयोग को ताकतवर बनाने के लिए तैयार है।'' साथ ही चीन ने भारत के लिए मदद की भी पेशकश की थी।

PunjabKesari

बता दें कि CPLA CPC का एक शक्तिशाली अंग है और पुलिस अधिकारियों, अभियोजकों और अदालतों की देखरेख करता है। वर्तमान में यह CPC केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य गुओ शेंगकुन के नेतृत्व में है - जो चीन में शीर्ष निर्णय लेने वाले दो विंग में से एक है। इस पोस्ट को लेकर लंदन स्थित पत्रकार और शोधकर्ता, मेंगयू डोंग ने लिखा, ''किसी ने सोचा कि भारत में कोरोना के प्रकोप का मजाक उड़ाना एक अच्छा विचार है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News