चीन की तानाशाहीः गलवान झड़प पर कमेंट करने वाले अपने सेलिब्रिटी ब्‍लॉगर को दी 8 माह जेल की सजा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 10:37 AM (IST)

बीजिंग: चीन में एक सेलिब्रिटी ब्‍लॉगर को गलवन घाटी की झड़प  पर टिप्पणी करना महंगा पड़ गया । चीन की तानाशाह सरकार ने  इस चर्चित ब्‍लॉगर  क्‍यू जिमिंग को 8 माह जेल की सजा सुनाई है। इस ब्‍लॉगर ने पिछले वर्ष लद्दाख की गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों से चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प और इसमें चीनी सैनिकों की मौत पर कमेंट किया था।  और इसी दोष में जिमिंग को जेल की सजा सुनाई गई है। बता दें कि चीन में जिमिंग एक इंटरनेट सेलिब्रिटी के तौर पर जाने जाते हैं, जिनके करीब 25 लाख फॉलोअर्स हैं। कोर्ट ने उन्‍हें गलवन घाटी में मारे गए चीन के पीएलए जवानों की शहादत को नीचा दिखाने के आरोपों के तहत सुनाई है। चीन के क्रिमिनल लॉ में संशोधन के बाद ये पहला मामला है  जिसमें इस तरह से सजा सुनाई गई है।

PunjabKesari

38 वर्षीय जिमिंग ने पीएलए आर्मी के जवानों की मौत पर उस वक्‍त कमेंट किया था जब चीन ने पहली बार माना था कि गलवन घाटी की हिंसक झड़प में उसके चार जवानों की मौत हुई है। इकोनॉमिक ऑब्‍जर्वर के पूर्व पत्रकार ने इस दौरान अपने दो पोस्‍ट भी डाले थे, जिसमें कहा गया था कि इस झड़प में कमांडर इसलिए बच गया, क्‍योंकि वो सबसे ऊंचे पद वाला व्‍यक्ति था। उसने सरकार पर ये भी आरोप लगाया था कि इस झड़प में अधिक जवान मारे गए हैं, लेकिन सरकार उनके बारे में सच छिपा रही है।

PunjabKesari

फरवरी में रूस की एजेंसी तास ने जानकारी दी थी कि इस झड़प में चीन के करीब 45 जवानों की मौत हुई है। फरवरी में ही शिन्‍हुआ एजेंसी ने जिमिंग पर जवानों की शहादत का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया था। एजेंसी का ये भी आरोप था कि जिमिंग ने देश की जनता की भावनाओं को आहत करने का काम किया है।चीन सरकार के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार जिमिंग को ऑनलाइन में Laxixiaoqiu के तौर पर भी जाना जाता है। कोर्ट ने उन्‍हें दस दिनों के अंदर नेशनल मीडिया और देश के बड़े इंटरनेट पोर्टल पर इसके लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने का भी आदेश दिया है।

PunjabKesari

ये आदेश पूर्वी चीन के जियांग्‍सू प्रांत के कोर्ट ने दिया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने माना कि जिमिंग ने अपने आरोपों को सहजता से स्‍वीकार किया। उसने कोर्ट में ये भी कहा कि वो इस तरह की गलती दोबारा नहीं करेगा। इसलिए उसको कम से कम सजा दी गई है।  लोबल टाइम्‍स के मुताबिक 1 मार्च को जिमिंग ने चीन के स्‍टेट ब्रॉडकास्‍टर सीसीटीवी पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी। इस दौरान उसने कहा था कि वो अपने किए पर काफी शर्मिंदा है। इसके लिए वो माफी मांग रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News