LAC में तनाव कम करने को तैयार नहीं चीन! फिंगर एरिया में डटी है चीनी सेना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन भले ही वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से पीछे हटने के लाख दावे करे लेकिन सच्चाई इससे एकदम विपरीत है। पैंगॉन्ग और गोगरा इलाके में कोई बदलाव नहीं आया है यानी कि वहां से चीनी सेना पीछे नहीं हटी है। हालांकि चीन दावा कर रहा है कि सैनिकों ने सीमा पर ज्यादातर स्थानों पर पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली है तथा जमीनी स्तर पर तनाव घट रहा है। 

PunjabKesari

भारत सरकार की मानें तो चीन इस मामले में झूठ बोल रहा है। LAC पर जवानों की तैनाती में कमी की गई है, लेकिन अभी भी कुछ जवान वहां जमे हुए हैं। सेना के सूत्रों के अनुसार चीन की सेना फिंगर 4 के रिज एरिया में अभी भी मौजूद है। वह फिंगर 4 से हटकर फिंगर 5 पर अपनी सेना के साथ मौजूद है।

PunjabKesari

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दावा किया था कि भारत और चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग और कोंगका दर्रा इलाकों में पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली है और सिर्फ पैंगोंग सो इलाके में ही सैनिकों को पीछे हटना है। प्रवक्ता ने इस बात का जिक्र किया कि चीन और भारत ने हाल ही में सैन्य एवं कूटनीतिक माध्यमों से गहन बातचीत की है।

PunjabKesari

बता दें ​कि पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव घटाने के लिये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पांच जुलाई को टेलीफोन पर करीब दो घंटे बातचीत की थी। डोभाल और वांग के बीच हुई बातचीत के बाद भारत और चीन, दोनों देशों ने छह जुलाई से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू की थी। ये दोनों सीमा मुद्दे पर अपने-अपने देश के विशेष प्रतिनिधि हैं। उल्लेखनीय है कि गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच 15 जुलाई को हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्य कर्मियों के शहीद होने के बाद पूर्वी लद्दाख में तनाव कई गुना बढ़ गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News