दलाई लामा और PMO के अधिकारियों के हर मूवमेंट पर नजर रख रहा चीन, जासूसी नेटवर्क ने किया खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 01:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन बड़ी साजिश रचते हुए भारत की जासूसी करा रहा है। उसके निशाने पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अलावा दलाई लामा और भारत में लगाए गए सुरक्षा उपकरण हैं। इस बात का खुलासा चीनी जासूसी नेटवर्क ने किया है जो हाल ही में दिल्ली से काबू किया गया है। इस नेटवर्क में चीनी महाबोधी मंदिर के एक प्रमुख बौद्ध भिक्षु और कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला का भी नाम सामने आया है। 

PunjabKesari

जुटाई जा रही दलाई लामा की हर जानकारी 
सूत्रों के मानें तो इस जासूसी को चीन की सेना और खुफिया एजेंसी से जुड़ी कंपनी झेन्‍हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलजी कंपनी लिमिटेड अंजाम दे रही थी। चीन की जासूस क्विंग शी के पास से मिले दस्तावेज के मुताबिक PMO के अधिकारी और दलाई लामा के हर मूवमेंट की पर नजर रखी जा रही है। दलाई लामा कब कहां किससे मिलते हैं, कौन सा डॉक्टर उनाक ईलाज कर रहा है, वह कब-कब विदेश जाते हैं इसकी पूरी जानकारी हासिल करने की कोशिश की जा रही है। 

PunjabKesari

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पर भी नजर 
चीनी जासूस क्विंग शी से पूछताछ से यह भी मालूम हुआ कि चीनी कंपनी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके परिवार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान जैसे लोगों की निगरानी कर रही है। 

PunjabKesari

पूरी दुनिया पर दबदबा  बरकरार रखना चाहता है चीन
इतना ही नहीं सीडीएस बिपिन रावत और सेना, नौसेना और वायुसेना के कम से कम 15 पूर्व प्रमुखों की भी यह नेटवर्क निगरानी करता है। इसके अलावा भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद बोबडे और जस्टिस एएम खानविलकर से लेकर लोकपाल जस्टिस पी सी घोष और कैग जीसी मुर्मू पर यह चीनी कंपनी नजर रखती है। यह कंपनी सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में ऐसी जासूसी का काम संभाल रही थी और चीनी अधिकारी उसे दिशा-निर्देश दे रहे थे ताकि पूरी दुनिया पर चीन का दबदबा बरकरार रखा जा सके। इस मिशन के तहत चीनी कंपनी दुनिया के 24 लाख लोगों पर नजर रख रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News