See More

अमेरिकी शीर्ष सांसद का दावा- चीनी सैनिकों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ, मार डाले 20 जवान

2020-07-03T13:21:42.197

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) अपने पड़ोसी देशों के खिलाफ आक्रामकता का प्रदर्शन कर रही है और उसने भारत में असल में घुसपैठ की है। पिछले कुछ दिनों में अमेरिका के एक दर्जन से अधिक सांसदों ने चीनी आक्रामकता के खिलाफ आवाज उठाई है और वे भारत के समर्थन में उतर आए हैं। सीनेटर टिम कॉटन ने सीनेट में गुरुवार को कहा कि चीन अपने चारों ओर आक्रामक कदम उठा रहा है। उसने भारत में वास्तव में घुसपैठ की और 20 भारतीय जवानों को मार दिया।

PunjabKesari

रिपब्लिकन पार्टी के नेता कॉटन ने कहा कि चीन ने दक्षिण चीन सागर पर हमला किया है या वियतनाम, मलेशिया और फिलीपीन को डराया। उसने ताइवान और जापानी हवाई क्षेत्र में अनधिकृत प्रवेश किया है। उन्होंने कहा कि हांगकांग में हाल में लागू सुरक्षा कानून ने स्पष्ट कर दिया है कि सीपीसी न तो अपने लोगों और न ही अन्य देशों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करेगी। कॉटन ने चीन पर अमेरिका, विश्व व्यापार संगठन, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य के प्रति प्रतिबद्धताएं पूरी न करने का आरोप लगाया। सीनेटर मिच मैक्कोनल ने सीनेट में राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार अधिनियम (एनडीएए) 2011 के समर्थन में दिए अपने भाषण में आरोप लगाया कि चीन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उकसाने वाले कदम उठा रहा है।

PunjabKesari

सीनेटर जॉन कॉर्निन ने इस सप्ताह NDAA में एक संशोधन पेश किया था, जो पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी आक्रामकता के खिलाफ भारत का समर्थन करता है। मैक्कोनल ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC), दक्षिण चीन सागर, सेंकाकू द्वीप समेत विवादित क्षेत्रों में और इसके आस-पास चीन का विस्तार एवं आक्रामकता चिंता का विषय है। इस बीच, भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि चीन की इस आक्रामकता के जवाब में अमेरिका को भारत समेत क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ खड़े होने का संकल्प लेना चाहिए।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News