कोरोना वायरस: भारतीयों को वापस लाने जाएगा विशेष विमान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 07:15 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस ने चीन सहित पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दिया है। अब तक चीन में ही 106 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा संकट वुहान प्रांत में है, जहां हजारों लोग फंसे हुए हैं। इनमें 250 से ज्यादा भारतीय छात्र व कर्मचारी भी हैं। चीन के वुहान प्रांत में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विशेष विमान तैयार है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को जानकारी दी कि केंद्र सरकार ने भारतीयों को वापस लाने के लिए विमान भेजने की योजना बनाई है। 

PunjabKesari

नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य मंत्रालय क्रमशः परिवहन और संगरोधन सुविधाओं की व्यवस्था करेंगे। एयर इंडिया मुंबई से वुहान के लिए अपने बोइंग 747 से एक विशेष उड़ान संचालित करने की तैयारी कर रही है। गुजरात के वडोदरा एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उन्होंने बताया कि भारतीय दूतावास चीन सरकार से संपर्क बनाए हुए है। उन्हें वापस लाने में कुछ दिन लगेंगे। मगर आप सरकार पर भरोसा बनाए रखें। गुजरात से राज्यसभा सांसद जयशंकर ने कहा कि अभी तक एक भी भारतीय छात्र इस वायरस के संक्रमण में नहीं आया है, इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

PunjabKesari

भारतीय दूतावास ने बताया कि वुहान प्रांत से वापस लाने के बाद 250 से ज्यादा छात्रों को 14 दिन तक विशेष निगरानी कक्ष में रखा जाएगा। जिन लोगों ने वापस आने के विकल्प को चुना है, उन्हें भारत आने पर अनिवार्य तौर पर 14 दिन तक विशेष निगरानी कक्ष में रखा जाएगा। भारतीय दूतावास ने छात्रों की मदद के लिए तीन हॉटलाइन नंबर शुरू किए हैं ताकि वे भारतीय नागरिकों की सभी जानकारियां हासिल कर सकें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था को सात से बढ़ाकर 20 हवाई अड्डों तक किया जाएगा। 

PunjabKesari

भारत सरकार ने कैबिनेट सचिव के साथ सोमवार को एक समीक्षा बैठक की जिसमें चीन की स्थिति पर चर्चा हुई। इसके बाद विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस फैलने से उत्पन्न स्थिति से प्रभावित भारतीयों को बाहर निकालने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग में भारतीय दूतावास भारत के लोगों को बाहर निकालने के लिए चीन की सरकार के संपर्क में है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News