चीन की इस छोटी सी गलती के कारण पूरी दुनिया बनी कोरोना वायरस की शिकार, जानें कब क्या हुआ

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 01:06 PM (IST)

चीन: चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में बढ़ती जा रही है। दुनिया भर में गुरुवार दोपहर तक कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 5 लाख से पार हो गई, जबकि महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 22 हजार से अधिक पहुंच गई है। चीन अब इस वायरस के खिलाफ दुनिया से युद्धस्तर पर लड़ाई करने की अपील कर रहा है। जबकि यह बीमारी सबसे पहले उसके शहर वुहान में शुरू हुई और इसने धीर-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। बड़ा सवाल है कि चीन की किस गलती के कारण पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला। 

PunjabKesari

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि वुहान के डॉक्टरों को दिसंबर की शुरुआत में ही कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चल गया था। जिसके बाद उन्होंने चेतावनी दी थी कि ये महामारी का रूप ले सकता है, लेकिन वहां के लोगों ने शुरुआती तौर पर कोरोना वायरस के संक्रमण को हल्के में लिया। बताया जा रहा है कि इस वायरस को लेकर वुहान के हेल्थ अथॉरिटी की मीटिंग भी हुई, लेकिन वुहान के मेयर का कहना था कि वो 20 जनवरी तक इस बारे में कुछ भी जानकारी प्रकाशित करने की स्थिति में नहीं हैं। चीन में उस वक्त नए साल की छुट्टियां मनाई जा रही थीं। इस दौरान चीन के लोग बड़ी संख्या में विदेश की सैर पर निकलते जाते हैं।

PunjabKesari
डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना वायरस 10 से लेकर 14 दिनों तक इनक्यूबेशन पीरियड के दौरान मरीज को संक्रमण का पता नहीं लगता और वह खुद को स्वस्थ समझता है। संक्रमण के फैलने की एक वजह ये भी रही कि कुछ लोगों ने तो चीन का ट्रैवल कैंसल कर दिया, लेकिन कुछ लोगों ने बीमारी के लक्षण दिखने के बावजूद चीन के ट्रैवल को कैंसिल नहीं किया। वो कोरोना वायरस के संक्रमण को मामूली सर्दी मानकर चीन की यात्रा पर निकल पड़े। इस वजह से भी संक्रमण तेजी से फैला। कोरोना वायरस के विकराल रूप धारण करने के पीछे लापरवाही और कोरोना वायरस संक्रमण को कम आंकना था, जिसकी वजह से यह वायरस दुनिया के सबसे बुजुर्ग देशों में सुमार इटली के लोगों के लिए काल बनकर उभरा है।
PunjabKesari

दुनिया में 526,544 लोग हुए संक्रमित
कोरोना से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया में बढ़कर 526,544 हो गई है। दुनिया में कोरोना वायरस ने 24,089 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।इटली, स्पेन और अमेरिका में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस की वजह से मरनेवाले लोगों की संख्‍या बड़ी तेजी से बढ़ी है।अब सबसे ज्यादा मौत के लिहाज से इटली सबसे ऊपर है।


 दुनिया की 20 फीसदी आबादी घरों में कैद
कोरोना को और फैलने से रोकने के लिए 200 करोड़ से अधिक लोगों को उनके घरों में ‘कैद’ कर दिया गया है। यानी दुनिया की 20 फीसदी आबादी घरों में रहने को मजबूर है। सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News