चीन में रहस्यमय वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ी, सरकार के निर्देश जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 10:55 AM (IST)

बीजिंगः चीन के वुहान में रहस्यमय कोरोना वायरस के प्रकोप से मृतकों की संख्या बढ़ कर चार हो गई है। वुहान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों  के अनुसार 19 जनवरी की मध्यरात्रि तक कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल 198 मामले दर्ज किए गए और 25 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि इस वायरस से अब तक चार लोगों की मौत हो गई है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने  नए वायरस को काबू में करने के लिए सभी जरूरी उपाये करने का आदेश दिया है।

 

हाल ही में 17 लोगों के इस रहस्यमय कोरोना वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट की पुष्टि हुई थी जिसमें तीन की हालत गंभीर बताई  जा रही है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों की भी निगरानी कर रहे हैं जो वायरस संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। उल्लेखनीय है कि जनवरी की शुरुआत में इस रहस्यमय कोरोना वायरस का मामला सामने आया था। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को निमोनिया और सांस लेने संबंधी परेशानी के लक्षण सामने आते हैं। 

 

भारत ने वीजा आवेदन करने वाले यात्रियों की सूची
चीन में वायरस संक्रमण के मद्देनजर भारत ने विदेश मंत्रालय से 31 दिसंबर से अब तक भारतीय वीजा आवेदन करने वाले यात्रियों की सूची मांगी है ताकि उनसे संपर्क किया जा सके और परामर्श दिया जा सके। विदेश मंत्रालय से यह भी आग्रह किया गया है कि वह चीन और उससे लगे देशों के भारतीय दूतावासों में स्थानीय भाषाओं में यात्रा परामर्श जारी करें।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी तैयारियों की समीक्षा करने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में संबंधित क्षेत्रों में प्रयोगशालाओं , अस्पतालों में तैयारियों, वेंटिलेटर प्रबंधन की समीक्षा भी करने को कहा गया है। चीन में इस संक्रामक बीमारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेष स्वास्थ्य सचिव ने सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News