Weather Update: ठंड से ठिठुरा उत्तर-पश्चिमी भारत, कब तक जारी रहेगी शीतलहर....पढ़ें मौसम विभाग का बुलेटिन

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले दो दिन तक उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है। इसने कहा कि अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद राहत मिलने की संभावना है। मैदानी इलाकों में, आईएमडी न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने पर शीतलहर की घोषणा करता है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होने और सामान्य से 4.5 डिग्री कम होने पर भी शीतलहर घोषित की जाती है। वहीं, गंभीर शीतलहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है या यह सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक नीचे होता है
PunjabKesari
आईएमडी ने जारी किया बुलेटिन
आईएमडी ने अपराह्न 1:45 बजे जारी अपने बुलेटिन में कहा, "अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है तथा इसके बाद के 24 घंटों में कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है।" बुलेटिन में कहा गया कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर तक और जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्तिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार दोपहर तक शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद इसके कम होने की काफी संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि गुरुवार दोपहर तक छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी शीतलहर का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।
PunjabKesari
बुलेटिन में कहा गया है, "अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन से बहुत अधिक ठंडे दिन और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति होने की संभावना है।" जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, तो इसे ठंडा दिन कहा जाता है। बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के चलते - पहला 22 दिसंबर से और दूसरा 24 दिसंबर से, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 22 से 25 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
PunjabKesari
24 दिसंबर को पंजाब में हल्की बारिश की संभावना
पंजाब में भी 24 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है।" इसमें कहा गया कि 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 तथा 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है तब बहुत घना कोहरा होता है, 51 और 200 मीटर वाली दृश्यता के दौरान कोहरा घना कहलाता है, 201 और 500 मीटर की दृश्यता के दौरान मध्यम और जब दृश्यता 501 तथा 1,000 मीटर के बीच होती है तब इसे थोड़ा कोहरा कहा जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News