देशभर में महिला वैज्ञानिकों के नामों पर किया जाएगा पीठों का गठन : स्मृति ईरानी

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 11:16 PM (IST)

नई दिल्लीः महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को कहा कि प्रख्यात मानव विज्ञानी इरावती कार्वे समेत महिला वैज्ञानिकों के नामों पर देशभर में उनके सम्मान में 11 पीठों का गठन किया जाएगा। ईरानी ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान को सम्मान देने के लिए पीठों की स्थापना की जाएगी। 

ईरानी ने एक के बाद एक ट्वीट में कहा कि यह फैसला ‘राष्ट्रीय विज्ञान दिवस' पर लिया गया है। उन्होंने कहा कि 11 पीठों का गठन न केवल महिला वैज्ञानिकों के विज्ञान के क्षेत्र में योगदान को सम्मान देने के लिए किया जाएगा बल्कि इससे महिलाओं और युवतियों को विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित में बृह्द भूमिका निभाने की प्रेरणा भी मिलेगी। 

जिन 11 महिला वैज्ञानिकों के नाम पर पीठों का गठन किया जाएगा उनमें कायटोजेनेटिसिस्ट अर्चना शर्मा, वनस्पति विज्ञानी जानकी अम्माल, आर्गेनिक साइंटिस्ट दर्शन रंगनाथन, रसायन विज्ञानी आसिमा चटर्जी, डाक्टर कादंबिनी गांगुली, मानव विज्ञानी इरावती कार्वे, मौसम विज्ञानी अन्ना मणि, इंजीनियर राजेश्वरी चटर्जी, गणितज्ञ रमन परिमला, भौतिक विज्ञानी विभा चौधरी तथा बायो मेडिकल शोधकर्ता कमल रानादिवे शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News