मंकीपॉक्स के 2 मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट, हवाई अड्डों और पोर्ट पर बढ़ाई जाए स्क्रीनिंग

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 09:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को मंकीपॉक्स के मद्देनजर हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य निगरानी के निर्देश दिए। मंत्रालय ने बताया कि हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर स्वास्थ्य जांच के कामकाज की आयोजित समीक्षा बैठक में हवाई अड्डे और बंदरगाह स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के क्षेत्रीय कार्यालयों के क्षेत्रीय निदेशकों ने भाग लिया। उन्हें सभी आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्त स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह दी गई, जिससे देश में मंकीपॉक्स के मामलों के जोखिम को कम किया जा सके। उन्हें समय पर रेफरल और अलगाव के लिए प्रवेश के प्रत्येक हवाई अड्डे और बंदरगाह के लिए अस्पताल निर्धारित करने को कहा गया।

बता दें कि केरल में सोमवार को भारत में मंकीपॉक्स के दूसरे मामले की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने यह जानकारी दी। सुश्री जार्ज ने बताय कि 13 जुलाई को दुबई से कन्नूर पहुंचे एक 31 वर्षीय व्यक्ति ने मंकीपॉक्स का परीक्षण कराया।उन्होंने कहा कि उन्हें कन्नूर के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनके संपकर् में आने वालों की निगरानी की जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले 14 जुलाई को केरल में भारत के पहले मंकीपॉक्स मामले की पुष्टि हुई थी, जब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आए एक 35 वर्षीय व्यक्ति ने तिरुवनंतपुरम के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सकारात्मक परीक्षण किया था। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।

इससे पहले, केंद्र ने विभिन्न विभागों के समन्वय को सुनिश्चित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने के लिए एक विशेषज्ञ टीम केरल भेजी थी। बाद में, राज्य के सभी 14 जिलों में अलटर् जारी कर दिया गया और चारों हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित कर दिए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News