केंद्र ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर राज्यों को किया सचेत, नेशनल एक्शन प्लान पर ध्यान देने को कहा

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 09:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देशभर में तापमान बढ़ने और गर्म हवाएं चलने के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता के लिए समीक्षा की जाए और संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को शनिवार को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया कि सभी जिलों को ‘गर्मी संबंधी बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना' संबंधी दिशानिर्देश दस्तावेज भेजा जाए ताकि लू लगने के मामलों का प्रभावी प्रबंधन किया जा सके।

पत्र में उल्लेख है कि एक मार्च से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के तहत गर्मी से संबंधित बीमारियों पर दैनिक निगरानी रखी जा रही है। इसमें कहा गया, ‘‘कृपया सुनिश्चित कीजिए कि इन दैनिक निगरानी रिपोर्ट को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के साथ साझा किया जाए।''

भूषण ने पत्र में लिखा, ‘‘भारत मौसम विज्ञान विभाग और एनसीडीसी द्वारा राज्यों के साथ साझा दैनिक गर्मी संबंधी चेतावनियां अगले तीन से चार दिन तक लू चलने के पूर्वानुमान को व्यक्त करती है। और इन्हें जिला तथा स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर तेजी से भेजा जा सकता है।'' उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के क्षमता निर्माण के प्रयास जारी रखने चाहिए।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में गर्म हवाएं चल रही हैं। दिन में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 61 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News