CBSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं के लिए सेकेंड टर्म परीक्षाओं का किया ऐलान, 26 अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 08:59 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं-12वीं के लिए टर्म परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दूसरे सत्र (सेकेंड टर्म) की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करेगा। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘बोर्ड ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद और देश में कोविड​​-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूसरे सत्र की बोर्ड परीक्षा केवल ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘थ्योरी परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रश्न पत्रों का तरीका बोर्ड की वेबसाइट पर दिये गए नमूना प्रश्न पत्रों के समान होगा।

छात्र पिछले वर्षों की तरह आवंटित परीक्षा केंद्रों से परीक्षा में शामिल होंगे।'' महामारी के मद्देनजर पिछले साल बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं होने के बाद शैक्षणिक सत्र को दो चरणों में विभाजित किया गया था और एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना का उपयोग करके परिणामों की घोषणा की जानी थी। पिछले साल नवंबर-दिसंबर में पहले सत्र (फर्स्ट टर्म) की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की गई थी। प्रथम सत्र की परीक्षा का परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News