कोरोना के चलते CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की टली...PM मोदी बोले-बच्चों की सेहत पहले

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 04:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मोदी सरकार ने सीबीएसई (CBSE) 10वीं बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया है जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा टाल दी गई है। बता दें कि कोरोना के कहर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और शिक्षा सचिव के साथ बैठक की। बैठक में फैसला लिया गया कि CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी जाए जबकि 12वीं बोर्ड को फिलहाल के लिए टाल दिया जाए। 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए जून में बैठक होगी तक फैसला लिया जाएगा कि बच्चों की परीक्षा कब होगी। जब 12वीं की परीक्षा लेनी होगी तो 15 दिन पहले छात्रों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

PunjabKesari

पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों के साथ इस पर चर्चा की। बता दें कि पीएम मोदी के साथ बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों ने शिरकत की। बयान के मुताबिक बैठक में प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि छात्रों का स्वास्थ्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छात्रों के सर्वोच्च हित का ध्यान रखेगी और सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि उनके स्वास्थ्य के साथ ही उनके शिक्षा सत्र का भी नुकसान न हो।

PunjabKesari

बयान में कहा गया कि महामारी की वर्तमान स्थिति, स्कूलों के बंद होने और छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर कक्षा 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।'' यह परीक्षा चार मई से 14 जून के बीच होना प्रस्तावित थी। CBSE बोर्ड एक जून को कोविड महामारी की स्थिति की समीक्षा करेगा और उसके बाद परीक्षा की तारीखों के संबंध में फैसला लेगा। बयान में कहा गया कि परीक्षा की शुरुआत से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को इसकी सूचना दी जाएगी। 10वीं की परीक्षा भी चार मई से 14 जून के बीच होनी थी। बयान में कहा गया कि 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं। इसके परिणाम बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे।'' बयान के मुताबिक यदि कोई छात्र उसे मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे परीक्षा में बैठने का एक मौका दिया जाएगा लेकिन यह तभी होगा जब परिस्थितियां परीक्षा के आयोजन के अनुकूल होंगी। बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए और बच्ची की सुरक्षा को ध्यान में रखकर मेरा पीएम मोदी से अनुरोध है कि वे CBSE बोर्ड के एग्जाम रद्द कर दिए जाएं। वहीं पंजाब और अन्य राज्यों की सरकारों ने भी एग्जाम रद्द करने की मांग की थी।

PunjabKesari

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में 1.84 लाख नये मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1,84,372 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 38 लाख 73 हजार 825 हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामले 13 लाख को पार कर 13,65,704 हो गए हैं। इसी अवधि में 1027 और मरीजों की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,72,085 हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News