फिर लौटेगा कोरोना का कहर, चीन, दक्षिण कोरिया और भारत में सामने आए मामले

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 08:34 PM (IST)

नई दिल्ली। कोरोना के वापस लौटने के बारे अब तक सिर्फ अंदेशा ही लगाया जा रहा था लेकिन हाल ही में चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना के मरीज फिर से मिले हैं। इस बारे में हांगकांग यूनिवर्सिटी के महामारी विशेषज्ञ बेल काउलिंग पहले ही कह चुके थे कि अप्रैल के लास्ट तक चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस वापस आएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि चीन में अप्रैल के अंत तक कोरोना फिर तबाही मचा सकता है।

चीन में लौटा कोरोना
हालिया जानकारी के अनुसार चीन और साउथ कोरिया में कोरोना के कुछ मामले फिर से सामने आए हैं। ये मामले उन्ही लोगों से जुड़े हैं जो पहले कोरोना से ठीक हो चुके थे। कोरोना से ठीक ओ चुके लोगों का जब दोबारा टेस्ट लिया गया तो उनमें एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव मिला है। बताया जा रहा है कि चीन के वुहान से ही 89 नए केस सामने आए हैं, ये वही लोग हैं जो ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना संक्रमित हुए हैं।

दक्षिण कोरिया में 91 केस
चीन की तरह ही दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वापस लौटा है। यहां 91 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना हुआ है। बताया जा रहा है कि साउथ कोरिया में 8 हजार लोगों को ठीक करने के बाद घर भेज दिया गया था लेकिन लोगों में अब फिर से कोरोना संक्रमण देखा जा रहा है जिससे स्थिति बेहद खतरनाक होने वाली है। अगर ऐसा होता रहा तो हालात बेकाबू हो जायेंगे।

भारत में भी दिखे वापसी के लक्षण
चीन और दक्षिण कोरिया में ही नहीं कोरोना वापसी के मामले भारत में सामने आए हैं। यूपी के
नोएडा के दो मरीजों की कोरोना निगेटिव जांच आने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था लेकिन अब उनमें कोरोना संक्रमण पनपने से उन्हें दोबारा अस्पताल में भर्ती किया गया है। डॉक्टर यह देख कर हैरान है।

नहीं मिलते लक्षण
बताया जा रहा है कि जिन लोगों को दोबार संक्रमण हो रहा है उनमें ठीक होने के बाद कोई भी कोरोना लक्षण नहीं दिखते हैं। उनके दोबारा पॉजिटिव होने का पता तभी चलता है जब उनका कोरोना टेस्ट किया जाता है, वो भी तब जब उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। विशेषज्ञ इस चरण को कोरोना महामारी का अंतिम चरण कहते हैं।

कैसे होगा बचाव
विशेषज्ञों की माने तो इसका बचाव यही है कि हम सभी अपनी आदतों में हाथ-धोना हमेशा शामिल रखें। हाथों, फेस, खुले शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए सैनीटाइज करें। फेस मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें। बाहर और घर में भी संक्रमण से बचने के लिए खास साफ़ सफाई रखें। लोगों से दूरी बना कर रखें। बीमार लोगों से दूर रहें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News