कोरोनिल विवादः बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ जयपुर में धोखाधडी का केस दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 10:09 PM (IST)

जयपुर: पतंजलि आयुर्वेद द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की आयुर्वेदिक दवा पेश करने के मामले में दर्ज शिकायत के आधार पर योग गुरु बाबा रामदेव सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस उपायुक्त अशोक गुप्ता ने यह जानकारी।

उन्होंने कहा, ‘हमें कई शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद धोखाधड़ी का एक मामला ज्योतिनगर थाने में दर्ज किया गया है। यह मामला एक वकील द्वारा बाबा रामदेव व चार अन्य के खिलाफ दी गई शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है।’ मामले के अन्य आरोपियों में आचार्य बालकृष्ण, निम्स जयपुर के निदेशक बीएस तोमर, उनके पुत्र अनुराग सिंह तोमर व वरिष्ठ वैज्ञानिक अनुराग वार्ष्णेय शामिल हैं। इनके खिलाफ धारा 420 तथा दवा व जादुई उपचार कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

बता दें बाबा रामदेव से जुड़ी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने ‘कोरोनिल’ दवा पेश करते हुए मंगलवार को दावा किया था कि उसने कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज ढूंढ़ लिया है। शिकायत बलराम जाखड़ ने दी थी। अधिकारी ने कहा कि कंपनी की कथित दवा को आयुष मंत्रालय की मंजूरी नहीं है, इसलिए यह मामला दर्ज किया गया है। अन्य आरोपियों में आचार्य बालकृष्ण, निम्स जयपुर के निदेशक बीएस तोमर, उनके पुत्र अनुराग सिंह तोमर व वरिष्ठ वैज्ञानिक अनुराग वार्ष्णेय शामिल हैं। इनके खिलाफ धारा 420 तथा दवा व जादुई उपचार कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के चिकित्सा विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार के लिए पतंजलि आयुर्वेद द्वारा बनायी गई दवा के ‘क्लिनिकल ट्रायल’ करने को लेकर शुक्रवार को निम्स हॉस्पिटल को नोटिस जारी किया और स्पष्टीकरण मांगा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News