रेलवे स्टेशन पर अब कोरोना की जांच करेगा 'कैप्टन अर्जुन', जानिए कौन है यह

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 09:41 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा खराब हालात दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु के हैं। हालांकि हर राज्य में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है लेकिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। वहीं कोरोना संकट के बीच सेंट्रल रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए ट्रेनों में यात्रियों के सवार होने के दौरान Covid-19 की जांच करने के लिए कैप्टन अर्जुन को तैनात किया है। बता दें कि कैप्टन अर्जुन एक रोबोट है और अब वो ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट के लिए स्क्रीनिंग करेगा।

PunjabKesari

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स पुणे ने शुक्रवार को कैप्टन अर्जुन नाम के एक रोबोट को लॉन्च किया है जो लोगों की स्क्रीनिंग करेगा। रोबोट कैप्टन अर्जुन को एक पहियों वाली गाड़ी में फिक्स किया गया है, उसके हाथ में टेम्परेचर चैक करने वाली मसीन लगी हुई है। यह रोबोट पहियों की मदद से आसानी से कहीं भी आ-जा सकता है।

PunjabKesari

बता दें कि महाराष्ट्र, मुंबई के बाद पुणे में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। पुणे में 10 जून तक कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के पार चली गई थी। शहर में कोरोना वायरस से 450 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं मुंबई में कोरोना  के मामले 55 हजार पार कर गए हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News