अमित शाह से मुलाकात के बाद कैप्टन अमरिंदर का ट्वीट-किसान आंदोलन पर चर्चा, MSP पर हुई बात

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 10:38 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की जिसके बाद उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गईं। हालांकि, अमरिंदर सिंह ने कहा कि शाह के साथ उनकी करीब 45 मिनट तक चली मुलाकात के दौरान उन्होंने आग्रह किया कि तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करके और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देकर पिछले 10 महीनों से चल रहे किसानों के आंदोलन के मुद्दे का समाधान किया जाए। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि पंजाब में दलित समुदाय के एक व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाना कुछ लोगों को हजम नहीं हो रहा है और शाह का निवास दलित विरोधी राजनीति का केंद्र बन गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद सिंह मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे।
PunjabKesari

शाह से मुलाकात के बाद अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को लेकर चर्चा की और उनसे आग्रह किया कि कानूनों को निरस्त करके, एमएसपी की गारंटी देकर तथा पंजाब में फसल विविधिकरण को सहयोग देकर इस संकट का तत्काल समाधान किया जाए।'' वैसे, यह बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद सिंह ने अपने पत्ते नहीं खोले थे, लेकिन दावा किया था कि उन्होंने राजनीति नहीं छोड़ी है और वह अंत तक लड़ेंगे। 

कांग्रेस के दिग्गज नेता ने अपने कट्टर विरोधी नवजोत सिंह सिद्धू पर भी तीखा हमला किया था, जिन्हें पिछले दिनों पार्टी की पंजाब इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। सिद्धू ने मंगलवार को कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। अपने राजनीतिक भविष्य के संबंध में सिंह ने कहा था कि उनके सामने कई विकल्प हैं। शाह के साथ सिंह की मुलाकात को पंजाब की राजनीति में नये आयाम के तौर पर देखा जा रहा है जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। निकट भविष्य में अमरिंदर सिंह के भाजपा में शामिल होने की अटकलों के संदर्भ में भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ऐसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

एक सूत्र ने कहा कि सबकुछ इस बात पर निर्भर करता है कि केंद्रीय कृषि कानूनों से जुड़े मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार झुकती है या नहीं। उन्होंने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी सरकार किसानों के आंदोलन से जुड़े मुद्दे का समाधान करती है तो फिर भाजपा में शामिल होने या समर्थन करने के लिए अमरिंदर सिंह की राह आसान हो जाएगी। सिंह के करीबी सूत्रों का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री के साथ पंजाब की आंतरिक सुरक्षा की स्थिति पर भी चर्चा की है। कुछ खबरों में कहा गया है कि अमरिंदर सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं, हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों का कहना है कि अमरिंदर गुलाब नबी आजाद और कपिल सिब्बल समेत कांग्रेस के ‘ग्रुप 23' के कुछ नेताओं से भी मिल सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News